Cases Of Swine Flu Increasing in Capital, do not ignore these symptoms

राजधानी में बढ़ा ‘स्वाइन फ्लू’ का कहर, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, कहा- इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Cases Of Swine Flu Increasing in Capital, do not ignore these symptoms: राजधानी में बढ़ा 'स्वाइन फ्लू' का कहर, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, कहा..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : August 17, 2022/10:30 pm IST

नई दिल्ली। Swine Flu Cases : विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू और विषाणु जनित अन्य रोगों का प्रकोप बढ़ सकता है। दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने के मद्देनजर उन्होंने लोगों को मास्क लगाने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने की सलाह दी।

आकाश हेल्थकेयर में क्रिटिकल केयर मेडिसीन के वरिष्ठ कंसल्टेंट एवं विभागाध्यक्ष डॉ विशाख वर्मा ने कहा कि स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे होते हैं, ऐसे में लोग अक्सर शुरूआत में इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘स्वाइन फ्लू के रोगी को आमतौर पर गले में खराश, पेट दर्द और खांसी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, सांस लेने में दिक्कत भी होती है। ’’

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम के श्वसन रोग विभाग के निदेशक डॉ मनोज गोयल ने कहा कि कोविड महामारी के चलते फ्लू का टीकाकरण बाधित हुआ जो स्वाइन फ्लू के मामले में वृद्धि का एक कारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस वजह से स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ सकता है। सफदरजंग अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा कि अगस्त-सितंबर में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें