CBSE Board exam update: CBSE के छात्रों के लिए बड़ी खबर

CBSE Board exam update: CBSE के छात्रों के लिए बड़ी खबर, डेटशीट को लेकर आया ये अपडेट, शुरू कर दें तैयारी

CBSE Board exam update: CBSE के छात्रों के लिए बड़ी खबर, डेटशीट को लेकर आया ये अपडेट, शुरू कर दें तैयारी, 9वीं-11वीं के छात्रों को राहत

Edited By: , November 29, 2022 / 08:22 PM IST

CBSE Board exam update: नई दिल्ली। सीबीएसई के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट आया है। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चे परिक्षा तारीख का इंतजार कर रहे है। जिसे लेकर CBSE बोर्ड ने आगामी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट को लेकर अपडेट दी गई है। फिलहाल परीक्षा की डेट की सीट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए डेट शीट इसी साल के आखिरी महीने दिसंबर में जारी कर दी जाएगी। छात्र cbse.gov.in एक्सेस कर दिसंबर महीने से बोर्ड परीक्षा के लिए डेट शीट देख सकेंगे। इसी के साथ बोर्ड ने 9वीं और 11वीं के छात्रों को बड़ी राहत देते हुए सीबीएसई ने रजिस्ट्रेशन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़ें- Gang rape with girl child: गांव में निर्वस्त्र भागती दिखी नाबालिग, हुआ कुछ ऐसा जिसे जानकर कांप उठेगी आपकी रूह

9वीं और 11वीं को राहत

CBSE Board exam update: दरअसल, सीबीएसई 2023 कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया cbse.gov.in पर 15 अक्टूबर तक खुली रहेगी। विलंब शुल्क के साथ 16 से 30 अक्टूबर तक प्रक्रिया पूरी होगी। बोर्ड के इस फैसले से छात्र छात्राओं को बड़ी राहत मिली है, दरअसल ऐसे छात्र जिनसे फॉर्म भरने में कुछ गलतियां हुई है, वह इसे सुधार सकते हैं।जानकारी के मुताबिक साल 2023 में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा कोरोना से पहले के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी। पाठ्यक्रम में की गई 30% कटौती को वापस ले लिया गया है। वही दोनों परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- अब इस वायरस का शिकार हो रहे मासूम, बड़ी संख्या में बच्चे अस्पतालों में भर्ती

इसकी मदद से कर सकते है तैयारी

CBSE Board exam update: 2023 में बोर्ड के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से सैंपल पेपर, प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को परीक्षा पैटर्न, अंकन योजना और परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषयों के बारे में भी पता चलेगा। सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के नमूना प्रश्न पत्रों में गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, अंग्रेजी, कंप्यूटर अनुप्रयोग और गृह विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों पर प्रश्न पत्र होते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें