central govt is giving 50% subsidy on purchase of tractor under this scheme

किसानों की हुई चांदी, ट्रैक्टर की खरीदी पर मिलेगी 50% की सब्सिडी, केंद्र सरकार लेकर आई ये खास योजना

इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 02:01 PM IST, Published Date : December 18, 2022/2:01 pm IST

PM Kisan Tractor Yojana: मोदी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं पेश कर रही है। पीएम किसान के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये डाले जाते हैं। किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। यह सब्सिडी ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ के तहत दी जा रही है। आइये जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से

सरकार की शानदार योजना

PM Kisan Tractor Yojana: दरअसल, किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है। लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते ट्रैक्टर नहीं है। ऐसी विकट परिस्थिति में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ता है या बैलों का उपयोग करते हैं। ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी।

50 फीसदी मिलेगी सब्सिडी

PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी मुहैया कराती है। इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है। इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है।

कैसी उठाएं इस योजना का लाभ?

PM Kisan Tractor Yojana: आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी। अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

read more: सीएम के सोशल मीडिया की डीपी बदलने के बाद, मंत्री और विधायकों ने बदली फोटो,जानें क्या है वजह

 
Flowers