केंद्र 12 साल एवं उससे ऊपर के बच्चों के लिए कोवोवैक्स को कोविड टीकाकरण में शामिल करे: एसआईआई |

केंद्र 12 साल एवं उससे ऊपर के बच्चों के लिए कोवोवैक्स को कोविड टीकाकरण में शामिल करे: एसआईआई

केंद्र 12 साल एवं उससे ऊपर के बच्चों के लिए कोवोवैक्स को कोविड टीकाकरण में शामिल करे: एसआईआई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 15, 2022/7:42 pm IST

नयी दिल्ली, 15 मार्च (भाषा) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने केंद्र सरकार ने 12 साल या उससे ऊपर के किशोरों को टीका लगाने के लिए कोवोवैक्स को राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने की अपील की है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुणे की इस कंपनी ने कहा कि वह निजी अस्पतालों को 900 रूपये एवं जीएसटी शुल्क मिलाकर प्रति खुराक देना चाहती है और वह केंद्र को इस टीके की आपूर्ति के निर्देश का इंतजार कर रही है। हालांकि कंपनी ने केंद्र के लिए दाम का उल्लेख नहीं किया।

भारत की दवा नियामक संस्था ने नौ मार्च को कोवोवैक्स को कुछ शर्तों के साथ 12 से 17 सालों के उम्रसमूह के लोगों के वास्ते कोवोवैकस को सीमित आपात उपयोग मंजूरी दी थी। उससे पहले 28 दिसंबर को उसने 18 साल एवं उससे अधिक उम्र के लोगों के वास्ते इस टीके को सहमति दी थी।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को भेजे पत्र में एसआईआई के निदेशक (सरकार एवं विनियामक विषय) प्रकाश कुमार सिंह ने बताया कि निजी कंपनियां, शिक्षण संस्थान, सामाजिक संगठन, केंद्र सरकार के संगठन, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अपने कर्मियों, उनके परिवारों एवं बच्चों को टीका लगाने के लिए कोवोवैक्स के लिए अनुरोध कर रहे हैं।

समझा जाता है कि सिंह ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी ने निजी अस्पतालों को 900 रूपये प्रति खुराक की दर देने का फैसला किया है जिसपर जीएसटी अलग से होगा।

सिंह ने पत्र में लिखा है, ‘‘ हम भारत सरकार को अपने कोवोवैक्स टीके की आपूर्ति करने के लिए आपके निर्देश का बाट जोह रहे हैं।’’

भाषा राजकुमार उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)