महंगाई का एक और झटका, 1 जून से बदल जाएंगे बैंक के ये नियम, बढ़ जाएगा आपकी जेब पर बोझ

Changes in bank rules, new rules will be applicable from June 1 : महंगाई का एक और झटका, 1 जून से बदल जाएंगे बैंक के ये नियम, बढ़ जाएगा आपकी...

Edited By: , May 28, 2022 / 03:20 PM IST

New Rules Of Bank : नई दिल्ली। अगर आप भी एक्सिस बैंक के अकाउंट होल्डर्स है तो आपके लिए ये खबर बहुत काम आएगी। एक्सिस बैंक ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है। इस बदलाव का आप पर सीधा असर पड़ने वाला है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

दरअसल, Axis बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए सेविंग्स अकाउंट पर सर्विस चार्जेस में बढ़ोतरी कर दी है। इस बदलाव का सभी ग्राहकों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। एक्सिस बैंक का यह न‍ियम 1 जून से लागू हो जाएगा। बैंक ने अकाउंट में मेंटेन क‍िए जाने वाले म‍िन‍िमम बैलेंस की ल‍िम‍िट भी बढ़ा दी है। अगर आप बढ़ा हुआ बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाते तो मंथली सर्व‍िस चार्ज भी पहले से ज्‍यादा देना होगा।

Read More : चोरी के जेवर का कर रहे थे बंटवारा, आ धमकी पुलिस, फिर नदी में कूद गए चोर, और…. देखें वीडियो

मंथली बैलेंस लिमिट में बढ़ोतरी

दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक ने सेमी अर्बन और रूरल इलाकों के लिए ईजी सेविंग्स व सैलरी प्रोग्राम्स के खातों के लिए औसत मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है। इसके अनुसार अगर ग्राहक 01 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखता है तो उसे इस शर्त से छूट मिलेगी। इसी तरह लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट के लिए भी लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गई है। जिससे अगर ग्राहक 25 हजार रुपये खर्च करता है तो उसे इस बढ़ी लिमिट से छूट मिलेगी। बता दें ये दोनों बदलाव अगले महीने की पहली तारीख से लागू होंगे। इतना ही नहीं बैंक ने इसके अलावा ऑटो डेबिट सक्‍सेस नहीं होने पर लगने वाली पेनाल्‍टी भी बढ़ा दी गई है। यह नियम आने वाली 1 जुलाई से प्रभावी होगी।

मंथली सर्व‍िस चार्ज हुआ महंगा

प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक के ग्राहक यद‍ि अकाउंट में म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाते तो उन्हें पहले से ज्‍यादा सर्विस चार्ज देना होगा। बता दें मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के लिए अधिकतम मंथली सर्व‍िस चार्ज अ‍ब 600 रुपये होगा। सेमी-अर्बन एर‍िया के ल‍िए यह 300 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 250 रुपये होगा।

Read More : OTT Release: वीकेंड पर लगेगा एक्शन-ड्रामा-रोमांस का तड़का, रिलीज हो रही यें 4 धमाकेदार फिल्में

ऑटो डेबिट फेल पर 50 रुपये का इजाफा

इन नियमों के साथ ही एक्सिस बैंक के नेशनल ऑटोमेट‍िड क्‍लीयर‍िंग हाउस (NACH) के फेल होने पर शुल्क बढ़ाकर 500 रुपये तक कर दी गई है। इसके तहत पहली बार रिटर्न होने पर 375, दूसरी बार 425 और तीसरी बार र‍िटर्न होने पर 500 रुपये देना पड़ेगा। ऑटो डेबिट फेल होने पर लगने वाला चार्ज में भी 50 रुपये का इजाफा हो गया है और यह 200 रुपये से बढ़कर 250 रुपये हो गया है.

चेक बुक इश्‍यू कराने पर भी देनी होगी ज्‍यादा कीमत

एक्सिस बैंक होल्डर्स को अब चेकबुक इश्‍यू कराने के लिए भी ज्‍यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। बता दें बैंक के इन नियमों में बदलाव के बाद प्रति लीफ चेक बुक की कीमत 2.50 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये कर दी गई है। यह बदलाव भी 1 जुलाई से प्रभावी होगा। फिजिकल डिटेल और डुप्लीकेट पासबुक फीस के तौर पर 75 रुपये की बजाय अब 100 रुपये देने होंगे। यह बदलाव भी 1 जुलाई से प्रभावी होगा।

Read More : हेल्दी डाइट नहीं रोजाना 1 गिलास शराब पीता है ये शख्स, 113 की उम्र में भी है बिल्कुल फिट