Chauhan will be the second CDS of the country after General Bipin Rawat

देश के दूसरे CDS बने जनरल अनिल चौहान, विपिन रावत के बाद नए सेना अध्यक्ष के रूप में किया पदभार ग्रहण

वह सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

Edited By: , September 30, 2022 / 04:12 PM IST

NEW CDS OF INDIA: देश को नया CDS यानि कि रक्षा अध्यक्ष मिल गया है। जनरल अनिल चौहान ने नए रक्षा अध्यक्ष के रूप में पदभार भी ग्रहण कर लिया है। चौहान जनरल विपिन रावत के बाद देश के दूसरे सीडीएस होंगे। चौहान पिछले साल ही सेना से रिटायर हुए थे। वह सेना में 40 साल अपनी सेवा दे चुके हैं। वह सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

देश के दूसरे CDS बने

NEW CDS OF INDIA: उनके सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों यानी एयरफोर्स, सेना और नेवी के बीच समन्वय और महत्वाकांक्षी थियेटर कमान के निर्माण का लक्ष्य है ताकि देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके। जनरल चौहान सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रह चुके हैं। तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में, भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के नौ महीने से ज्यादा समय बाद जनरल चौहान ने वरिष्ठतम सैन्य कमांडर का दायित्व ग्रहण किया है। CDS पद संभालने के बाद उन्होंने ‘फोर-स्टार रैंक’ धारण की है। वो ऐसे पहले रिटायर अधिकारी बन गए हैं जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद 4 स्टार रैंक के साथ सेवा में वापसी की।

तीनों सेनाओं के प्रमुख रहे मौजूद

NEW CDS OF INDIA: इस अवसर पर थलसेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय, वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नौसेना के उप प्रमुख वाईस एडमिरल एस. एन. घोरमाडे मौजूद थे। जनरल चौहान की पत्नी अनुपमा भी उनके साथ थीं। चीन संबंधी मामलों के विशेषज्ञ माने जाने वाले जनरल चौहान की नए सीडीएस के रूप में नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध बरकरार है।

Read More: कौन है मल्लिकार्जुन खड़गे? जिसने आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए भरा नामांकन, 10 पाइंट्स में समझिए