बच्चों को जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, जानिए कब से मिलने लगेंगे.. सरकार ने दिए हैं संकेत | Children can get corona vaccine soon, know when they will start getting it

बच्चों को जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, जानिए कब से मिलने लगेंगे.. सरकार ने दिए हैं संकेत

बच्चों को जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, जानिए कब से मिलने लगेंगे.. सरकार ने दिए हैं संकेत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 5, 2021/11:18 am IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना के तीसरी लहर से बच्चों को बचाने जल्द वैक्सीन मिल सकती है। केंद्र सरकार ने संकेत दिए हैं कि बच्चों के लिए कोरोना का टीका जल्द आ सकता है। सरकार के अनुसार, जायडस कैडिला के टीके को जल्द मंजूरी दी जा सकती है, जिसके परीक्षण 12-18 साल की आयु के बच्चों पर भी हुए हैं।

पढ़ें- शनि जयंती पर लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए …

जायडस कैडिला की वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण पूरे चुके हैं। ट्रायल में 800-100 बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र 12-18 साल के बीच है। इसलिए इस टीके को 12-18 साल के आयु वर्ग के बच्चों के लिए भी मंजूरी मिलने की संभावना है और पॉल ने भी ऐसे संकेत दिए हैं। हालांकि, अंतिम फैसला एक विशेषज्ञ समूह ट्रायल के आंकड़ों के आधार पर करता है। यदि दो सप्ताह के भीतर लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाता है, तो मुश्किल से एक सप्ताह और मंजूरी की प्रक्रिया में लगेगा। यानी इसी महीने वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है।

पढ़ें- बेटी ने फोन कर बताया, पापा मुझे पीट रहे हैं.. ससुरा…

कैडिला का टीका तीन खुराक वाला है। यह त्वचा में दिया जाने वाला इंट्राडर्मल टीका है। इसे इंजेक्शन के जरिये नहीं दिया जाता है, बल्कि एक अलग डिवाइस से चमड़ी में डाला जाता है। इसलिए जानकारों का मानना है कि बच्चों के लिए यह टीका ज्यादा उपयोगी होगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ को ’परफॉर्मर’ राज्य का दर्जा, विकास के…

अगले चरण में कैडिला इसका परीक्षण 12 साल से छोटे उम्र के बच्चों पर भी करेगा। टीके को केंद्र सरकार के नेशनल बॉयोफॉर्मा मिशन के तहत सहायता दी गई है। वहीं, कैडिला के प्रवक्ता ने कहा कि टीके के तीनों चरण के परीक्षण पूरे हो चुके हैं तथा आंकड़े एकत्र किए जा रहे हैं। उसके बाद मंजूरी के लिए ड्रग कंट्रोलर को आवेदन किया जाएगा।

पढ़ें- सिर्फ 500 में कोरोना वैक्सीन की दो डोज़! देश की सबस…

Covaxin के ट्रायल जल्द होंगे

कोवैक्सीन के बच्चों पर परीक्षण शुरू हुए हैं, लेकिन इसे पूरा होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, क्योंकि परीक्षण प्रतिरोधक क्षमता के होते हैं, जबकि जायडस कैडिला की वैक्सीन के परीक्षण बच्चों पर हो चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले दो सप्ताह में वह लाइसेंस के लिए आ सकती है। टीके को मंजूरी देते समय इसे बच्चों को देने पर भी निर्णय लिया जा सकता है।

 

 
Flowers