सिर्फ 500 में कोरोना वैक्सीन की दो डोज़! देश की सबसे सस्ती वैक्सीन हो सकती है कोरबेवैक्स | Two doses of corona vaccine in just 500! Corbevax may be the country's cheapest vaccine

सिर्फ 500 में कोरोना वैक्सीन की दो डोज़! देश की सबसे सस्ती वैक्सीन हो सकती है कोरबेवैक्स

सिर्फ 500 में कोरोना वैक्सीन की दो डोज़! देश की सबसे सस्ती वैक्सीन हो सकती है कोरबेवैक्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : June 5, 2021/10:05 am IST

नई दिल्ली। महज 500 रुपये में कोरोना वैक्सीन की दो डोज़! जी हां सही सुना आपने। ये है भारत की सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन। जल्द ही ये वैक्सीन लॉन्च होने वाली है। भारत की कंपनी बायोलॉजिकल-ई ने कोरबेवैक्स नाम की इस वैक्सीन को तैयार किया है।

पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में कोरोना हेलमेट कर रहा सबको आकर्षित,…

फिलहाल इस वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। ट्रायल के फाइनल नतीजे आने के बाद इंमरजेंसी अप्रूवल के लिए अप्लाई किया जाएगा। हैदराबाद की इस कंपनी के साथ भारत सरकार ने 30 करोड़ वैक्सीन की डोज़ के लिए डील की है।

पढ़ें- 548 पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर.. जहरीली शराब से तीन …

वैक्सीन की कीमत को लेकर फिलहाल कोई आखिरी फैसला नहीं लिया गया है, हालांकि अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक दो डोज़ की कीमत 400 रुपये से भी कम हो सकती है। अब तक इस वैक्सीन के ट्रायल के दो फेज पूरे हो गए हैं और दोनों में अच्छे नतीजे आए हैं। फिलहाल तीसरे फेज़ का ट्रायल चल रहा है।

पढ़ें- MP देश का पहला राज्य जहां अब बिल्डिंग परमिशन के लिए…

अप्रैल में हैदराबाद की इस कंपनी को सेंट्रल ड्रग्स एंड स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने तीसरे चरण के ट्रायल के लिए अनुमति दी थी। इस वैक्सीन को अमेरिका के बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा, बायोलॉजिकल-ई लिमिटेड ने भारत में एक mRNA (मैसेंजर राइबोन्यूक्लिक एसिड) वैक्सीन PTX-COVID19-B के निर्माण के लिए कनाडा स्थित प्रोविडेंस थेरेप्यूटिक्स होल्डिंग्स इंक के साथ भी साझेदारी की है।

पढ़ें- केंद्र की चेतावनी! इस महीने से आ सकती है कोरोना की …

बता दें कि किसी भी वैक्सीन के लिए तीसरे फेज़ का ट्रायल बेहद अहम होता है। इस फेज़ में हज़ारों की संख्या में वॉलेंटियर को अलग-अलग शहरों और देशों में वैक्सीन लगाई जाती है। अमेरिका के सहयोग किया जा रहा है तैयार

 

 
Flowers