Children get 2500 rs per month from Post Office Monthly Income Scheme

हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, बच्चों के नाम पर अगर पोस्ट ऑफिस में खोल लिया ये खाता

हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए : Children get 2500 rs per month from Post Office Monthly Income Scheme, know detail

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : December 21, 2021/7:50 pm IST

नई दिल्लीः Children get 2500 rs per month आज के समय में बच्चों की सुरक्षा और भविष्य को लेकर पेरेंट्स काफी सजग हो गए हैं। समय और बच्चों की उम्र बढ़ने के साथ ही, जरूरतें भी बढ़ती हैं। अधिकतर माता-पिता बच्चे के जन्म के बाद ही प्लानिंग कर लेते है। साथ ही बच्चे की पढ़ाई के लिए कई जगहों पर निवेश भी करते हैं, ताकि कॉलेज और आगे की पढ़ाई के लिए किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। यदि आप भी अपने बच्चों के भविष्य के लिए सेविंग की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, पोस्ट ऑफिस में Post Office Monthly Income Scheme शुरू की गई है। यह एक तरह का सेविंग स्कीम ही है। इसके तहत मिलने वाले इंटरेस्ट से ट्यूशन फीस भर सकते हैं। तो चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम के बारे में…

Read more : सीएम भूपेश बघेल ने राहुल गांधी से की मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

Children get 2500 rs per month इस अकाउंट (Post Office Saving Scheme) के कई बेनिफिट्स हैं। यह अकाउंट 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा। पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न भी हो जाएंगे। इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं। पैरेंट के लिए ये राशि एक अच्छी मदद बन सकती है।

Read more : Indian Oil के रिफाइनरी प्लांट में हुआ जोरदार धमाका, तीन की मौत, 35 से अधिक घायल

कहां और कैसे खुलेगा खाता
– पोस्ट ऑफिस के इस अकाउंट को आप किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते है.
– इसके तहत कम से कम 1000 रुपये ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है।
– इस समय इस स्कीम के तहत इंट्रेस्ट रेट 6.6 फीसदी है.
– अगर बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप उसके नाम से ये अकाउंट खुलवा सकते हैं और अगर कम है तो उसके बदले पैरेंट यह अकाउंट खुलवा सकते हैं।
– इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है। उसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

Read more :  इस दिन लगेगा नए साल का पहला चंद्रग्रहण, जानिए कहां दिखेगा भारत में

हर महीने मिलेंगे 1925 रुपये
इस स्कीम की अधिकतम लिमिटि यानी 4.5 लाख जमा करने पर हर महीने 2475 रुपये का लाभ ले सकते हैं। इस इंटरेस्ट के पैसे से आप स्कूल फीस, ट्यूशन फीस, पेन-कॉपी के खर्च आसानी से निकाल सकते हैं।

 
Flowers