केरल में उत्साह के साथ मनाया गया क्रिसमस का त्योहार |

केरल में उत्साह के साथ मनाया गया क्रिसमस का त्योहार

केरल में उत्साह के साथ मनाया गया क्रिसमस का त्योहार

:   Modified Date:  December 25, 2023 / 02:55 PM IST, Published Date : December 25, 2023/2:55 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 25 दिसंबर (भाषा) केरल में ईसाई समुदाय ने सोमवार को उत्साह के साथ क्रिसमस मनाया और राज्य भर के गिरजाघरों में मध्यरात्रि के समय सामूहिक प्रार्थना सभा आयोजित कर उत्सव की भावना का संचार किया।

कार्डिनल मार बेसिलियोस क्लेमिस ने जहां राज्य की राजधानी में सिरो मलंकारा कैथोलिक चर्च के सेंट मैरी कैथेड्रल में मध्यरात्रि की सामूहिक प्रार्थना का नेतृत्व किया, वहीं तिरुवनंतपुरम में लैटिन कैथोलिक आर्चडीओसीज़ के आर्कबिशप थॉमस जेसैयान नेट्टो ने यहां पलायम में सेंट जोसेफ मेट्रोपॉलिटन कैथेड्रल में सामूहिक प्रार्थना का नेतृत्व किया।

उनके अलावा, वेरापोली के लैटिन कैथोलिक आर्चडीओसीज़ के आर्कबिशप जोसेफ कलाथिपराम्बिल ने सेंट फ्रांसिस असीसी चर्च में और कुरिया बिशप सेबेस्टियन वानियापुरक्कल ने कोच्चि में सामूहिक प्रार्थना कराई। कुरिया बिशप सेबेस्टियन वानियापुरक्कल सिरो-मालाबार चर्च के एर्नाकुलम-अंगामाली आर्कपर्ची के प्रशासक भी हैं।

अपने क्रिसमस संदेशों में, कुछ बिशप और पादरियों ने दुनिया में युद्धों और संघर्षों सहित विभिन्न मुद्दों का उल्लेख किया। उन्होंने युवा कांग्रेस और केरल स्टूडेंट्स यूनियन (केएसयू) के कार्यकर्ताओं पर कथित डीवाईएफआई कार्यकर्ताओं के हमले को केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन द्वारा ‘‘बचाव का प्रयास’’ करार दिए जाने का भी जिक्र किया।

नेट्टो ने अपने क्रिसमस संदेश में कहा, ‘‘हम ऐसे समय में रह रहे हैं जहां ‘बचाव प्रयासों’ को एक नयी परिभाषा दी जा रही है। अपने हितों के लिए सच्चाई को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है। न्याय से इनकार किया जा रहा है।’’

लोगों ने ईसा मसीह के जन्म का जश्न मनाने के लिए अपने घरों को चमकदार, रंगीन रोशनी और क्रिसमस ट्री से सजाया है तथा सुबह के समय वे गिरजाघर गए।

भाषा नेत्रपाल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)