Good News for Farmers: किसानों के खाते में हुई पैसों की ​बारिश, लोकसभा चुनाव से पहले ही सीएम ने दे दी बड़ी सौगात | CM Naveen Patnaik Transferred 2000 Rs to Farmers Account

Good News for Farmers: किसानों के खाते में हुई पैसों की ​बारिश, लोकसभा चुनाव से पहले ही सीएम ने दे दी बड़ी सौगात

Good News for Farmers: किसानों के खाते में हुई पैसों की ​बारिश, लोकसभा चुनाव से पहले ही सीएम ने दे दी बड़ी सौगात

Edited By :   Modified Date:  March 12, 2024 / 12:11 PM IST, Published Date : March 12, 2024/11:29 am IST

भुवनेश्वर: Good News for Farmers ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार की प्रमुख ‘कृषक आजीविका और आय वृद्धि सहायता’ (कालिया) योजना के तहत 46 लाख किसानों को 1,293 करोड़ रुपये वितरित किए और साथ ही उन्होंने योजना को तीन और वर्ष के लिए बढ़ाने की घोषणा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य के प्रत्येक जिले के लिए 30 ‘कालिया’ केंद्रों का भी उद्घाटन किया।

Read More: Indian Muslims On CAA: ‘नागरिकता कानून का स्वागत करें मुस्लिम समाज’.. ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के प्रमुख की अपील.. कहा, नहीं ख़त्म होगी किसी की भारतीयता..

Good News for Farmers योजना के तहत, ओडिशा सरकार जरूरतमंद किसानों को उनकी खेती की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत एक किसान को प्रति वर्ष दो किस्तों में 4,000 रुपये मिलते हैं। पहली किस्त में खरीफ सीजन में 2000 रुपये और दूसरी किस्त में रबी फसल के लिए 2000 रुपये दिए जाते हैं।

Read More: Haryana Political Crisis : सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिया इस्तीफा, सुबह टूटा था BJP-JJP का गठबंधन 

पटनायक ने योजना को 2026-27 तक बढ़ाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार इसके लिए 6,030 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने योजना के तहत लाभार्थी किसानों के बच्चों के लिए शैक्षिक छात्रवृत्ति का दायरा भी बढ़ाया। इसमें अब राज्य के अंदर और बाहर के प्रमुख संस्थान शामिल होंगे। इससे पहले, जिन शैक्षणिक संस्थानों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही थी, उनमें एनआईटी, आईआईटी,आईआईएम और एम्स शामिल थे।

Read More: Today Live News And Updates 12th March 2024: रायपुर पहुंचे एमपी के सीएम डॉ मोहन यादव, लोकसभा कोर कमेटी और चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक होंगे शामिल 

पटनायक ने सोमवार को इस अवसर पर कहा,‘‘ओडिशा में प्रत्येक किसान परिवार को सम्मान के साथ रहना चाहिए, सशक्त बनना चाहिए और राज्य की प्रगति में भी भाग लेना चाहिए।’’ अधिकारियों ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में राज्य के किसानों को इस योजना के तहत 13,793 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई है।

Read More: Bhind Murder Case News: पूरे परिवार को ख़त्म करना चाहते थे हत्यारे.. BJP नेता के बेटे के हत्या मामले में सामने आया हैरान कर देने वाला ‘लव’ एंगल..

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp