जम्मू-कश्मीर में सबको गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध : उपराज्यपाल सिन्हा |

जम्मू-कश्मीर में सबको गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध : उपराज्यपाल सिन्हा

जम्मू-कश्मीर में सबको गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध : उपराज्यपाल सिन्हा

:   Modified Date:  March 2, 2024 / 09:02 PM IST, Published Date : March 2, 2024/9:02 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

जम्मू, दो मार्च (भाषा) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को कहा कि उनका प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश में लोगों को गुणवत्तापूर्ण, सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सिन्हा ने पुंछ और राजौरी में रोटरी क्लब द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर के समापन समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा कि सेहत योजना के तहत प्रशासन ने इस साल जनवरी के पहले सप्ताह तक नागरिकों के इलाज पर कुल 1,735 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

उपराज्यपाल ने सर्जिकल उपचार विकल्पों की पूरी श्रृंखला प्रदान करने और सप्ताह भर के स्वास्थ्य शिविर के दौरान इन सीमावर्ती जिलों में 600 से अधिक सर्जरी करने में देश के विभिन्न हिस्सों से प्रशिक्षित विशेषज्ञों के योगदान की सराहना की।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में, हमने केंद्र शासित प्रदेश में लोगों तक पहुंचने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के अंतर को पाटने में बड़ी सफलता हासिल की है। ’’

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, डिजिटल हस्तक्षेप और चिकित्सा शिक्षा और महत्वपूर्ण देखभाल के क्षेत्र में शुरू किए गए सुधारों ने जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत किया है।

सिन्हा ने कहा, ‘‘ हमने चार महत्वपूर्ण पहलुओं पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है, – चिकित्सक, दवाएं, निदान और वितरण तंत्र।’’

भाषा रवि कांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)