साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा: डीयू अकादमिक परिषद प्रवेश प्रक्रिया में बदलावों पर चर्चा करेगी |

साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा: डीयू अकादमिक परिषद प्रवेश प्रक्रिया में बदलावों पर चर्चा करेगी

साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा: डीयू अकादमिक परिषद प्रवेश प्रक्रिया में बदलावों पर चर्चा करेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : March 19, 2022/6:15 pm IST

नयी दिल्ली, 14 मार्च (भाषा) दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की अकादमिक परिषद डीयू द्वारा ‘साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा’ को अपनाने के मद्देनजर महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया में बदलावों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक करेगी।

इस बात का प्रस्ताव रखा गया है कि अगले अकादमिक वर्ष से विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में मिले अंक के आधार पर स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा।

साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) को लागू करने के साथ डीयू प्रवेश की पिछली प्रणाली को छोड़ देगा जिसके तहत वह बारहवीं कक्षा के परिणाम के आधार पर कट-ऑफ की घोषणा करता था।

डीयू अकादमिक परिषद प्रवेश के मापदंड में बदलाव पर चर्चा के लिए 22 मार्च को बैठक करेगी क्योंकि विश्वविद्यालय ने 2022-23 से सीयूईटी अपनाने का फैसला किया है।

अकादमिक परिषद की स्थायी समिति ने 17 मार्च को अपनी बैठक में सिफारिश की थी कि विश्वविद्यालय में दाखिला केवल सीयूईटी में प्राप्त अंक के आधार पर ही मिलेगा।

उस बैठक के विवरण के मुताबिक सदस्यों ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में मिले अंक के आधार पर किसी अन्य मापदंड को शामिल कर पाना व्यावहारिक नहीं होगा।

उसके मुताबिक सदस्यों ने महसूस किया कि पात्रता मापदंड ऐसा समावेशी होना चाहिए कि देशभर से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को निमंत्रण मिले और उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा की परीक्षा या समतुल्य परीक्षा उत्तीर्ण किया हो।

भाषा राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)