कांग्रेस ने अग्निपथ के कारण सेना में भर्ती से वंचित युवाओं के लिए न्याय की मांग की |

कांग्रेस ने अग्निपथ के कारण सेना में भर्ती से वंचित युवाओं के लिए न्याय की मांग की

कांग्रेस ने अग्निपथ के कारण सेना में भर्ती से वंचित युवाओं के लिए न्याय की मांग की

:   Modified Date:  January 2, 2024 / 09:10 PM IST, Published Date : January 2, 2024/9:10 pm IST

नयी दिल्ली, दो जनवरी (भाषा) कांग्रेस ने मंगलवार को मांग की कि अग्निपथ योजना को लागू किये जाने से पहले सेना में चयनित डेढ़ लाख युवाओं को तुरंत भर्ती करने की अनुमति दी जाए। कांग्रेस ने यह भी मांग की कि ‘भर्ती शुल्क के नाम पर वसूले गए 100 करोड़ रुपये से अधिक’ राशि के बारे में भी देश को अवगत कराया जाए।

यहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के मुख्यालय पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व सैनिक विभाग के प्रमुख कर्नल (सेवानिवृत्त) रोहित चौधरी ने कहा कि ये युवा परीक्षा और दस्तावेजों के सत्यापन की औपचारिकता पूरी करने के बाद सेना, वायु सेना और नौसेना के लिए वर्ष 2019 से 2022 के बीच चयनित हुए थे।

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें नियुक्ति पत्र मिलना था, लेकिन अग्निपथ योजना के आने से उनके सपने ‘चकनाचूर’ हो गए।’’

चौधरी ने कहा कि 7,000 युवा वायु सेना में शामिल होने के लिए अपने नियुक्ति पत्र का इंतजार करते रहे, लेकिन उन्हें नहीं मिला।

उन्होंने कहा कि इसी तरह सेना में 2,500 नर्सिंग सहायकों को देश की सेवा करने का अवसर नहीं दिया गया।

उन्होंने कहा कि विभिन्न भर्ती अभियानों में आवेदन करने वालों से 250 रुपये लिए गए और कुल 100 करोड़ रुपये की राशि एकत्र की गई।

चौधरी ने कहा, ‘‘सेना और वायु सेना की 100 भर्तियों में डेढ़ लाख से ज्यादा युवाओं का चयन हुआ है, उन्हें तुरंत नियुक्ति दी जाए।’’

चौधरी की प्रेस कॉन्फ्रेंस कांग्रेस नेता राहुल गांधी की युवाओं के एक समूह के साथ बातचीत के ठीक बाद हुई, जिसमें उन्होंने कहा कि वे अपने संघर्ष को व्यक्त करने के लिए बिहार के चंपारण से पैदल चलकर आए थे।

एक वीडियो के साथ अपने पोस्ट में गांधी ने कहा कि अग्निपथ योजना की आड़ में 2019-21 तक चलने वाली सेना की ‘स्थायी भर्ती’ को रद्द करके सरकार ने अनगिनत मेहनती और होनहार युवाओं के समर्पण और सपनों को बर्बाद कर दिया।

अग्निपथ योजना की घोषणा 14 जनवरी, 2022 को की गई थी।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)