Corona patient found in country capital Delhi

राजधानी में कोरोना की दस्तक, इस इलाके में मिला नए वेरिएंट का मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

Corona Case Update : देश में एक बार फिर कोरोना कोहराम मचा रहा है। केरल में लगातर कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं। केरल के बाद अब कोरोना देश की

Edited By :   Modified Date:  December 20, 2023 / 10:34 PM IST, Published Date : December 20, 2023/10:13 pm IST

नई दिल्ली : Corona Case Update :  देश में एक बार फिर कोरोना कोहराम मचा रहा है। केरल में लगातर कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं। केरल के बाद अब कोरोना देश की राजधानी दिल्ली में दस्तक दे दी है। राजधानी दिल्ली के गाजियाबाद जिले के शास्त्रीनगर इलाके में एक मरीज को कोरोना होने की पुष्टि हुई है। कोरोना का पहला मामला सामने आने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग ने ऐहतियात बरतते हुए अब परिवार के सभी सदस्यों की जांच करवाने का फैसला किया है। इसके लिए परिवार के लोगों के सैंपल लेकर उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाएगी। बताया जा रहा है कि कोरोना मरीज की दुबई की ट्रैवल हिस्ट्री हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि मरीज में कोरोना वायरस दुबई से ही आया है।

यह भी पढ़ें : Shivraj Singh Amarkantak Visit : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का 2 दिवसीय अमरकंटक दौरा, जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत.. 

देशभर में 614 लोगों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट

Corona Case Update :  बता दें कि दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 ने लोगों की की चिंता बढ़ा दी है। सिंगापुर में इस वेरिएंट के 56 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। भारत में भी अब तक 614 लोगों में यह वेरिएंट पाया गया है। बुधवार को 21 लोगों में यह वेरिएंट डिटेक्ट किया गया। अब उनके और परिवारों के सैंपल लेकर जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है। सबसे ज्यादा मामले गोवा में सामने आए हैं। वहां पर कोरोना के नए वेरिएंट से पीड़ित 19 मरीज मिले हैं। जबकि केरेल और महाराष्ट्र में 1-1 केस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें : Neha Singh Sexy Video: सोशल मीडिया स्टार ने शेयर किया अपना कातिलाना हॉट सेक्सी वीडियो, देख आप भी हो जाएंगे पानी-पानी… 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी हर 3 महीने में मॉक ड्रिल करने की सलाह

Corona Case Update :  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना के मामलों की स्थिति जानने के लिए आज अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में देश में कोरोना के मामलों और स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति पर चर्चा की गई। उन्होंने राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी कर कोविड के बेहतरीन मैनेजमेंट के लिए केंद्र-राज्यों में समन्वय को बेहतर करने को कहा। उन्होंने सलाह दी कि केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर हर 3 महीने में एक बार मॉक ड्रिल जरूर करनी चाहिए, जिससे हालात बिगड़ने पर तुरंत साझा तरीके से एक्शन लिया जा सके।

पिछले दो हफ़्तों में सामने आए चौकाने वाले आंकड़े

Corona Case Update :  बैठक में देश में कोरोना मामलों पर प्रेजेंटेशन दे रहे स्वास्थ्य सचिव सुधांशु पंत ने कहा कि दुनिया की कोरोना दर के मुकाबले भारत में इन केस की संख्या बहुत कम है। हालांकि पिछले 2 हफ्ते में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में अचानक तेज बढ़ोतरी देखने को मिली है। देश में 6 दिसंबर को जहां कोरोना के मामले 115 थे, वहीं 20 दिसंबर को यह बढ़कर 614 हो गए। इस दौरान पीड़ित मरीजों में हल्के लक्षण देखे गए हैं और उन्हें घरों पर होम आइसोलेशन में रहकर बचाव करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Diksha Dagar Statement : पेरिस ओलंपिक में करूंगी सर्वश्रेष्ठ प्रयास, अर्जुन पुरस्कार मिलने की पुष्टि के बाद दीक्षा डागर ने दिया बड़ा बयान

बारीकी से जांच कर रहा ICMR

Corona Case Update :  भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) सार्स-सीओवी-2 के नए JN.1 स्वरूप के जीनोम अनुक्रमण पर काम कर रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने बताया कि अब तक देश भर में कोविड​​-19 के उप स्वरूप JN.1 के 21 मामले पाए गए हैं। पॉल ने कहा कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय नए स्वरूप की बारीकी से जांच कर रहा है। उन्होंने राज्यों को परीक्षण बढ़ाने और अपने निगरानी तंत्र को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp