new congress president

उलझन में फंसी कांग्रेस को जल्द मिल सकता है नया प्रदेश अध्यक्ष, शुरू हुई चुनाव प्रक्रिया

new congress president : साथ ही, पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा है कि वह 20 सितंबर तक (पार्टी का) नया प्रमुख चुने जाने के कार्यक्रम पर अडिग रहेगा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : August 21, 2022/8:17 pm IST

नयी दिल्ली,  कांग्रेस पार्टी के नये अध्यक्ष के लिए चुनाव की प्रक्रिया रविवार को शुरू हो गई। साथ ही, पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा है कि वह 20 सितंबर तक (पार्टी का) नया प्रमुख चुने जाने के कार्यक्रम पर अडिग रहेगा। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की अंतिम तारीख को मंजूरी देना कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) पर निर्भर है, जो 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कोई भी दिन हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः  गाय से इतना लगाव कि 4 दिन के शोक में डूबा पूरा परिवार, ब्राह्मण भोज के साथ निभाई गई ये परंपरा

हालांकि, पार्टी के कुछ वर्गों ने कांग्रेस के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की राहुल गांधी की कथित अनिच्छा, ‘प्नान बी’ (कोई दूसरी योजना) नहीं होने और अगले महीने होने वाली पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को ध्यान में रखते हुए आंतरिक चुनाव प्रक्रिया में देरी होने की बात से इनकार नहीं किया है। सीडब्ल्यूसी ने फैसला किया था कि 16 अप्रैल से 31 मई, 2022 तक प्रखंड समितियों (ब्लॉक कमेटी) और प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के एक-एक सदस्य के लिए चुनाव होंगे।

जिला समिति के अध्यक्ष पद और कार्यकारिणी का चुनाव एक जून से 20 जुलाई के बीच, पीसीसी प्रमुखों तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त 2022 के बीच और एआईसीसी के अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा।

यह भी पढ़ेंः  नदी में नहाने के दौरान बच्चे के सिर में घुसा “दिमाग खाने वाला कीड़ा”, अस्पताल में इलाज के दौरान मौत

हालांकि, मिस्त्री ने कहा कि चुनाव प्राधिकरण एआईसीसी प्रतिनिधियों के चयन को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। ये प्रतिनिधि पार्टी के शीर्ष पद के लिए होने वाले महत्वपूर्ण चुनाव में मतदान करेंगे। उन्होंने कहा, ”कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) चुनाव की अंतिम तारीख को मंजूरी देगी।”

भले ही मिस्री जोर देकर यह कह रहे हों कि चुनाव प्राधिकरण चुनाव कार्यक्रम पर अडिग रहेगा, लेकिन इस महत्वपू्र्ण पद के लिए संभावित उम्मीदवारों को लेकर पार्टी में अब भी असमंजस दिखाई दे रहा है। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस के शीर्ष पद के लिए चुनाव नहीं लड़ने की अपनी इच्छा से अवगत कराते रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः  बिना ब्रा के रोड पर नजर आईं पूनम पांडे, यूजर बोले-क्या फायदा पैसा कमाने का जब एक ब्रा ना खरीद पाओ, देखें रिएक्शन

हालांकि, कांग्रेस के कुछ वर्गों ने राहुल गांधी की इस कथित अनिच्छा का हवाला देते हुए आंतरिक चुनाव प्रक्रिया में देरी होने से इनकार नहीं किया है। पार्टी के नेताओं ने कहा कि पार्टी का ध्यान ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर भी है, जो 7 सितंबर से शुरू होनी है। राहुल गांधी द्वारा कन्याकुमारी से कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाये जाने की संभावना है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ”राहुल गांधी की शीर्ष पद में दिलचस्पी नहीं है और भारत जोड़ो यात्रा की तारीखें व तैयारी कार्यक्रम, कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की पहले से निर्धारित योजना से टकरा रहे हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि आंतरिक चुनाव समय पर हो पाएंगे या नहीं।”

यह भी पढ़ेंः  इन 25 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद, लगाया गया धारा-144, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला

यात्रा की योजना को लेकर रविवार को एक बैठक भी हुई। कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी का कहना है कि 20 सितंबर तक कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा। इस बीच, माना जा रहा है कि जी-23 समूह के नेता चुनाव प्रक्रिया और इसकी पारदर्शिता पर नजर रखे हुए हैं। गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और मनीष तिवारी सहित जी-23 में शामिल नेता सीडब्ल्यूसी से लेकर ब्लॉक स्तर तक सही तरीके से चुनाव कराये जाने पर जोर दे रहे हैं।

और भी है बड़ी खबरें…