आगामी 12 घंटे के भीतर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान में आ सकती है तेजी, मौसम विभाग ने कई राज्यों को दी चेतावनी | Cyclone Amphan set to intensify, 12 Odisha districts on alert

आगामी 12 घंटे के भीतर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान में आ सकती है तेजी, मौसम विभाग ने कई राज्यों को दी चेतावनी

आगामी 12 घंटे के भीतर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान में आ सकती है तेजी, मौसम विभाग ने कई राज्यों को दी चेतावनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : May 16, 2020/11:12 am IST

नई दिल्ली: देश के मौसम विभाग ने शनिवार(16 मई) को भविष्यवाणी की है कि बंगाल की खाड़ी में उठे विक्षोभ से अगले 12 घंटों में एक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान के तेजी से बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने कई राज्यों को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आगामी 12 घंटे के भीतर बंगाल की खाड़ी में उठी तूफानी हवा चक्रवात में बदल सकता है। हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने कई राज्यों को अलर्ट किया है।

Read More: सरकारी नौकरी, पुलिस विभाग में कई पदों में भर्ती, 49 हजार तक होगी सैलरी.. जल्द करें आवेदन

वहीं, दूसरी ओर विभाग ने मछुवारों को भी चेतावनी जारी करते हुए 15 मई से दक्षिण और मध्य महासागर में नहीं जाने की सलाह दी गई है। वहीं जो लोग अभी भी समुद्र में उतरे हुए हैं, उन्हें जल्द से जल्द वापस लौटने की सलाह दी गई है। साथ ही कलेक्टरों को तटीय इलाकों की बस्तियों में एतिहाद जारी करने का निर्देश दिया है।

Read More: कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान का इंग्लैंड दौरा, टेस्ट और T20 मैचों की सीरीज तय

क्षेत्रीय विशेषीकृत मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक आनंद दास के अनुसार, चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ प्रारंभ में उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर 17 मई (रविवार) तक बढ़ सकता है और फिर उत्तर-पश्चिम की ओर बंगाल की खाड़ी में 18 से 20 मई के दौरान पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने अगले पांच-छह दिनों के लिए अंडमान सागर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर मौसम खराब रहने की चेतावनी दी है।

Read More: जिले में तकरीबन 6 हजार मजदूरों की हुई घर वापसी, 86 सेंटर में किया गया क्वारंटाइन