Cyclone Sitrang weakens into depression over northeastern states

चक्रवात सितरंग का कहर, इतने लोगों की गई, इन राज्यों में अलर्ट जारी…

चक्रवात सितरंग का कहर, इतने लोगों की गई, इन राज्यों में अलर्ट जारी : Cyclone Sitarang havoc, so many people were killed, alert issued in these states

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 25, 2022/9:48 am IST

नई दिल्ली । सोमवार को बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में चक्रवात सीतांग ने ईंट की रेलिंग और पेड़ गिरने से एक परिवार के तीन सदस्यों सहित कम से कम सात लोगों की जान चली गई। हताहतों की संख्या के बाद, अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा द्वारा एक निगरानी प्रकोष्ठ को कार्यात्मक बनाया गया था। बांग्लादेश में कॉक्स बाजार तट से हजारों लोगों और पशुओं को निकाला गया है और सोमवार को चक्रवाती तूफान सितरंग के कारण खराब मौसम के कारण चक्रवात आश्रयों में ले जाया गया है।

 

यह भी पढ़े :  राष्ट्रपति जो बाइडन बोले- ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना जाना अभूतपूर्व 

 

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, कॉक्स बाजार तट से कम से कम 28,155 लोगों और 2,736 मवेशियों को निकाला गया है और सोमवार शाम 6 बजे तक चक्रवात आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि 576 आश्रयों को तैयार किया गया है क्योंकि चक्रवात सितरंग बांग्लादेश की ओर बढ़ रहा है।

 

यह भी पढ़े :  गोदाम में लगी भीषण आग, अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं… 

 

इन राज्यों में अलर्ट जारी 

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में आज अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।बांग्लादेश की सीमा से लगे कम से कम चार मेघालय जिलों में – पूर्व और पश्चिम जयंतिया हिल्स, पूर्वी खासी हिल्स और दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स – प्रशासन ने अधिकारियों को चक्रवात के मद्देनजर मंगलवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का निर्देश दिया। मछुआरों को दोपहर तक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के साथ-साथ बंगाल की उत्तरी खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है।त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर और दक्षिण असम में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण कृषि और बागवानी फसलों सहित खड़ी फसलों को नुकसान होने की आशंका है।