Rishi Sunak Prime Minister of Britain

राष्ट्रपति जो बाइडन बोले- ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना जाना अभूतपूर्व

Rishi Sunak Prime Minister of Britain : हम में से प्रत्येक के पास अंधेरे को दूर करने और दुनिया में प्रकाश फैलाने की शक्ति है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : October 25, 2022/9:09 am IST

वाशिंगटन । Rishi Sunak Prime Minister of Britain : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना जाना “बहुत ही आश्चर्यजनक” और “एक अभूतपूर्व मील का पत्थर” है। बाइडन ने सोमवार को व्हाइट हाउस में आयोजित दिवाली समारोह के दौरान कहा कि यह प्रकाशोत्सव याद दिलाता है कि हम में से प्रत्येक के पास अंधेरे को दूर करने और दुनिया में प्रकाश फैलाने की शक्ति है।

यह भी पढे़ं :  हाई स्कूल में भीषण गोलीबारी, एक लड़की समेत 3 लोगों की मौत

उन्होंने कहा, “यह एक विकल्प है। और हम हर दिन इसका चुनाव कर सकते हैं। यह हमारे जीवन और इस देश के जीवन में, विशेष रूप से लोकतांत्रिक देश के जीवन का सच है, फिर चाहे वह अमेरिका हो या भारत, जहां आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है। या फिर ब्रिटेन, जहां आज ही हमें खबर मिली है कि सुनक प्रधानमंत्री बन गए हैं।”

Rishi Sunak Prime Minister of Britain : बाइडन ने समारोह के दौरान जब यह बात कही, तो तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। समारोह में 200 से अधिक मेहमानों ने शिरकत की, जिनमें भारतीय मूल के अमेरिकी और बाइडन प्रशासन के कई सदस्य शामिल थे। उन्होंने आप्रवासी भारतीय समुदाय की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा, “कंजरवेटिव पार्टी के सुनक के प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद है। यह काफी आश्चर्यजनक है और एक अभूतपूर्व मील का पत्थर है। यह काफी मायने रखता है।”

यह भी पढे़ं :  दिवाली पर चित्रकूट में मंदाकिनी नदी में 20 लाख लोगों ने डुबकी लगाई

Rishi Sunak Prime Minister of Britain : बाइडन ने 2020 में भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति चुनकर इतिहास बना दिया था। हैरिस अब अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैं और बाइडन के बाद देश की दूसरी सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं। वह इस पद के लिए चुनी गईं भारतीय मूल की पहली व्यक्ति थीं।

बाइडन ने दिवाली को अमेरिकी संस्कृति का हिस्सा बनाने के लिए भारतीय अमेरिकियों को धन्यवाद देते हुए कहा, “दिवाली के मौके पर घरों और दिलों को खोलना, उपहारों और मिठाइयों का आदान-प्रदान करना, परिवार और दोस्तों के लिए दावतों की मेजबानी करना और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करना हमें साथ लाता है। … आप अमेरिकी व्यक्ति के जीवन के हर हिस्से में योगदान देते हैं।”

और भी है बड़ी खबरें…