भीषण चक्रवाती तूफान में बदला चक्रवात ‘तेज’, मौसम विभाग ने इन राज्यों में किया अलर्ट |

भीषण चक्रवाती तूफान में बदला चक्रवात ‘तेज’, मौसम विभाग ने इन राज्यों में किया अलर्ट

चक्रवात ‘तेज’ भीषण चक्रवाती तूफान में बदला Cyclone 'Tej' turns into a severe cyclonic storm

Edited By :   Modified Date:  October 22, 2023 / 03:49 PM IST, Published Date : October 22, 2023/3:07 pm IST

Cyclone ‘Tej’ turns into a severe cyclonic storm: नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर । भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अरब सागर में उठा चक्रवात ‘तेज’ रविवार को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया और यह यमन-ओमान तटों की ओर बढ़ रहा है।

आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर को दोपहर के आसपास अल गैदाह (यमन) तथा सलालाह (ओमान) के बीच यमन-ओमान तटों को पार करने का अनुमान है। भीषण चक्रवाती तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 115-125 किमी प्रति घंटे से लेकर 140 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

read more: CG Vidhan Sabha Chunav 2023: TS Singh Deo के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे चिंतामणि महाराज! बृजमोहन अग्रवाल के सामने भाजपा में शामिल होने के लिए जताई सहमति

इसने एक बयान में कहा, ‘‘भीषण चक्रवाती तूफान ‘तेज’ अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। रविवार सुबह 8:30 बजे यह सोकोट्रा (यमन) से लगभग 160 किमी पूर्व-दक्षिण, सलालाह (ओमान) से 540 किमी दक्षिण-पूर्व और अल ग़ैदाह (यमन) से 550 किमी दक्षिण-पूर्व में केंद्रित था।

आईएमडी ने यह भी कहा कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव सोमवार सुबह तक और अधिक तीव्र होकर गहरे दबाव में बदल सकता है। बयान में कहा गया कि इसके बाद अगले तीन दिन में बांग्लादेश और पास के पश्चिम बंगाल तटों तथा उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने का अनुमान है।

read more: Morena News : श्रद्धालुओं से भरी वाहन पलटी, 24 से अधिक लोगों को आई गंभीर चोट