सर्दी का सितम, कड़ाके की ठंड से ठिठुरा राजधानी, 6 डिग्री तक पहुंचा तापमान

दिल्ली में आज भी रही कड़ाके की सर्दी, अधिकतम तापमान इस मौसम के सबसे निचले स्तर पर

: , January 16, 2022 / 07:45 AM IST

नयी दिल्ली, (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन शनिवार को कड़ाके की सर्दी रही और 14.8 डिग्री सेल्सियस के साथ अधिकतम तापमान इस मौमस के सबसे निचले स्तर पर रहा। दिन में घने कोहरे के कारण सूर्य भी नहीं निकला। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.1 दर्ज किया गया,जो सामान्य से एक डिग्री कम है। इसी वेधशाला को शहर के लिए आधिकारिक आंकड़ा प्रदाता समझा जाता है।

यह भी पढ़ें: जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर स्थिति ये गांव आज भी बाट जोह रहा पक्की सड़क की, कई दे चुके हैं ज्ञापन

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘‘ आज भी दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश एवं उत्तरी राजस्थान में मध्यम या हल्के बादल छाये रहे। उसने सूर्य की किरणों को धरती की सतह तक पहुंचने नहीं दिया। इस क्षेत्र में हल्का पश्चिमी विक्षोभ भी चल रहा है। इन कारणों से दिन ठंडा रहा।’’

रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक दिल्ली में घने से मध्यम कोहरा छाये रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:  नहीं दी रंगदारी तो बदमाशों ने बस कंडक्टर को बेरहमी से पीटा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘बेहद घना’, 51 से 200 मीटर दृश्यता के बीच ‘घना’, 201 से 500 के मीटर दृश्यता के बीच ‘मध्यम’ और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का’ माना जाता है।

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार अपराह्न चार बजे 258 रहा, जो शुक्रवार अपराह्न शाम चार बजे 348 था।

यह भी पढ़ें:  खिलौनों से खेलने की उम्र में घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने की अपील कर रही 8 साल की शेल्बी, स्वास्थ्य विभाग ने बनाया ब्रांड एंबेसडर

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

यह भी पढ़ें:  Youtube वीडियो देखकर मास्टरमाइंड बना विपुल द्विवेदी उर्फ महाराज, ऐसे देता था लाखों की चोरी को अंजाम