दिल्ली : धनशोधन मामले में भारतीय मूल का नीदरलैंड का नागरिक गिरफ्तार

दिल्ली : धनशोधन मामले में भारतीय मूल का नीदरलैंड का नागरिक गिरफ्तार

: , July 17, 2021 / 04:06 PM IST

नयी दिल्ली, 17 जुलाई (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से भारतीय मूल के एक डच नागरिक को गिरफ्तार किया है। नीदरलैंड सरकार के अनुरोध के बाद इस व्यक्ति के खिलाफ जांच शुरू की गयी थी।

केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी के मुताबिक, मूल रूप से पंजाब के फगवाड़ा का रहने वाला आरोपी शिवलाल पब्बी 1981 में नीदरलैंड जाकर वहीं बस गया था। उसे जब गिरफ्तार किया गया तब वह पेरिस भागने की कोशिश कर रहा था। पब्बी को बाद में मोहाली की धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 23 जुलाई तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया।

ईडी के मुताबिक, 1984 में नीदरलैंड की नागरिकता हासिल करने वाले पब्बी ने अपने भारतीय सहयोगियों की मिलीभगत से तैयार किए गए फर्जी दस्तावेजों के जरिए नीदरलैंड में धोखाधड़ी और जालसाजी की। रेडीमेड कपड़ों के व्यवसाय की आड़ में पब्बी ने नीदरलैंड में हवाला का कारोबार चलाना शुरू कर दिया। पब्बी की आपराधिक गतिविधियों में दुबई में रहने वाले कुछ पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल थे, जो उसके और उसके भाई के बैंक खातों में धनराशि जमा किया करते थे।

ईडी के मुताबिक, पब्बी ने धनराशि का इस्तेमाल फगवाड़ा में जालंधर-लुधियाना राजमार्ग पर स्थित मेफेयर रिजॉर्ट्स और कबाना रिजॉर्ट और स्पा के निर्माण में खर्च किया। कई एकड़ में फैले इन रिज़ॉर्ट में शाही शादियां और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

भाषा रवि कांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)