Deposit only 2 rupees daily, you will get 36 thousand rupees

रोजाना सिर्फ 2 रुपए करें जमा, मिलेगी 36 हजार रुपए, जानें मोदी सरकार की ये योजना

जिसका फायादा उठाकर आप सालाना 36 हजार रुपए तक पेंशन का लाभ ले सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : November 24, 2021/2:33 pm IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने देश के हर उम्र के युवाओं, किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। जिसका फायदा उठाकर आप अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। वहीं आज हम आपको पीएम मोदी की प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका फायादा उठाकर आप सालाना 36 हजार रुपए तक पेंशन का लाभ ले सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें:  धर्मांतरण, लॉ एंड आर्डर की बिगड़ती स्थिति कई मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी भाजपा, कार्यसमिति की तीसरी बैठक में लाया गया प्रस्ताव

बता दें कि केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है। इस योजना से जुड़कर लोगों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। इस योजना में आप रोजाना सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  सूखे की कगार पर मध्यप्रदेश, Dynamic Ground Water Report से हुआ चौकाने वाला खुलासा

योजना के अनुसार उम्र के हिसाब से हितग्राही रुपए जमा कर सकते हैं। 18 उम्र के युवा हर महीने 55 रुपए यानी हर दिन 2 रुपए जमा करने होंगे। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में इस योजना में शामिल होगा तो उसे हर महीने 200 रुपए जमा करने होंगे। 60 साल की उम्र पूरा करने के बाद आपको पेंशन की राशि मिलना शुरू हो जाएगी। आपको 3000 हजार रुपए हर महीना पेंशन मिलेगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  ई कॉमर्स साइट से जहर की गोलियां मंगाकर बेटे ने कर ली खुदकुशी, दुखी पिता ने कलेक्टर से लगाई साइट पर बैन लगाने की गुहार