रिश्वत में विमान और नकदी लेने का आरोपी डीजीसीए अधिकारी निलंबित |

रिश्वत में विमान और नकदी लेने का आरोपी डीजीसीए अधिकारी निलंबित

रिश्वत में विमान और नकदी लेने का आरोपी डीजीसीए अधिकारी निलंबित

:   Modified Date:  November 23, 2023 / 10:16 PM IST, Published Date : November 23, 2023/10:16 pm IST

नयी दिल्ली, 23 नवंबर (भाषा) डीजीसीए के एक अधिकारी पर रिश्वत के रूप में प्रशिक्षण विमान और नकदी लेने समेत भ्रष्ट आचरण की शिकायत पिछले महीने के अंत में नागरिक उड्डयन मंत्रालय तक पहुंची, जिसकी प्रारंभिक जांच और (अधिकारी के) विभागीय तबादले के बाद सरकार ने आरोपी अधिकारी को बुधवार को निलंबित कर दिया ।

अधिकारी के खिलाफ यह शिकायत भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता (व्हिसलब्लोअर) ने की थी, जिसके बाद उनका निलंबन हुआ है ।

कैप्टन अनिल गिल के पास उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) की जिम्मेदारी थी, जब ये कथित भ्रष्ट गतिविधियां हुईं। वर्तमान में, वह नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) में एयरोस्पोर्ट्स निदेशालय में निदेशक के तौर पर पदस्थ थे।

शिकायत में आरोप लगाया गया कि गिल ने रिश्वत के रूप में नकदी लेकर कुछ एफटीओ को लाभ पहुंचाया और यहां तक कि उन्हें अपने प्रशिक्षण विमान मामूली कीमत पर बेचने के लिए मजबूर किया।

इसमें यह भी दावा किया गया कि अधिकारी ने रिश्वत के रूप में तीन विमान लिए थे और उनमें से दो को रेडबर्ड एविएशन अकादमी को पट्टे पर दिया गया था।

गिल को निलंबित कर दिया गया है क्योंकि विमानन निगरानी संस्था उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने पर विचार कर रही है।

इस महीने की शुरूआत में उनके खिलाफ प्रारंभिक जांच समाप्त हुयी और जांच रिपोर्ट मंत्रालय को भेजी गयी । प्रारंभिक जांच केंद्रीय सतर्कता आयोग के प्रावधानों के अनुसार की गयी ।

एक आदेश में कहा गया है कि निलंबन की अवधि में गिल को राष्ट्रीय राजधानी में रहना चाहिये ।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसे किसी भी मसले के खिलाफ हमेशा कानून के अनुसार सख्त कदम उठाए जायेंगे ।’’

भाषा रंजन

रंजन पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)