Do not search this topic on internet

भूलकर भी इंटरनेट पर सर्च ना करें ये 5 चीजें, वरना आ सकती है जेल जाने की नौबत

Do not search this topic on internet गूगल सर्च करते समय हमें एक और बात का ध्यान रखना है कि हमें क्या चीजें गूगल पर सर्च नहीं करती है।

Edited By :   Modified Date:  May 17, 2023 / 05:24 PM IST, Published Date : May 17, 2023/5:21 pm IST

Do not search this topic on internet : आज के समय में अगर हमें कुछ भी जानना है, तो हम सबसे पहले गूगल सर्च करते हैं। कोई भी छोटी से लेकर बड़ी जानकारी के लिए लोग गूगल पर ही जाते हैं, क्योंकि इंटरनेट की मदद से आप बेहद आसान तरीके से और काफी जल्द यहां सब कुछ जान सकते हैं। हालांकि, जानकारियों को गूगल सर्च करते समय उसके प्रमाणिकता की जांच हमें खुद सकती होती है। यानी की जानकारी कितनी सही है। लेकिन गूगल सर्च करते समय हमें एक और बात का ध्यान रखना है कि हमें क्या चीजें गूगल पर सर्च नहीं करती है।

Read more: Samsung ने उड़ा दी Google की नींद, इस दिन लॉन्च कर रहा 2 और फोल्डेबल स्मार्टफोन 

सर्च इंजन द्वारा विभिन्न स्रोतों से जानकारी एकत्र की जाती है। इसलिए, जब हम Google या किसी अन्य सर्च इंजन पर कुछ संवेदनशील या संदिग्ध सर्च करते हैं, तो यह हमें परेशानी में डाल सकता है। सरकार कुछ श्रेणियों पर सर्च पर नजर रखती है, जो खोजकर्ता के लिए समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यहां हम आपको ऐसे कुछ टॉपिक बता रहे हैं जिन्हें Google या किसी अन्य सर्च इंजन पर खोजने से बचना चाहिए।

इंटरनेट पर भूलकर भी सर्च न करें ये चीजें

पाइरेटेड फिल्म

कई लोग फ्री में मूवीज देखने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं, लेकिन पाइरेटेड फिल्म को खोजना जेल की हवा तक खिलवा सकता है। यदि आप नई मूवीज को पाइरेट करने काम करते हैं या गूगल सर्च करते हैं तो यह अपराध की श्रेणी में आता है और आपको 3 साल की जेल भी हो सकती है। साथ ही आप पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी

चाइल्ड पोर्नोग्राफी निश्चित रूप से एक बेहद संवेदनशील और संदिग्ध खोज है। किसी भी प्रकार की चाइल्ड पोर्नोग्राफी या बच्चों से जुड़ी कोई भी यौन सामग्री सख्त वर्जित है और दुनिया भर में एक अपराध है। अगर आप इस टॉपिक को सर्च करते हैं तो पुलिस कभी भी आप तक पहुंच सकती है।

गर्भपात से संबंधित बातें/गर्भपात कैसे करें

अपराध के अलावा कुछ अन्य संवेदनशील विषय भी हैं, जिन्हें ऑनलाइन से बचना चाहिए। इनमें गर्भपात, या गर्भपात कैसे किया जाए जैसे विषय भी शामिल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में गर्भपात के बारे में सख्त चिकित्सा दिशानिर्देश हैं, और यह रोगी की सुरक्षा के लिए एक रजिस्टर्ड डॉक्टर द्वारा ही किया जाना चाहिए।

Read more: ये SUV दे रही आधी कीमत में फॉर्च्यूनर जैसा ही मजा! माइलेज सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश… 

आपराधिक गतिविधि संबंधित खोज

Do not search this topic on internet : किसी भी अपराध से संबंधित कोई भी खोज लोगों के लिए गंभीर परेशानी का कारण बन सकती है। ऐसे में आप सुरक्षा एजेंसियों के शक में आ जाएंगे और उन्हें लगेगा कि आप किसी अपराध की योजना बना रहा हो। इसलिए, किसी की हत्या कैसे करें, जहर कैसे बनाया जाए, अपहरण कैसे करें, ड्रग्स संबंधित विषयों या किसी भी अपराध से जुड़ा विषय सर्च न करें।

बम कैसे बनाएं? प्रेशर कुकर बम कैसे बनाएं?

अगर आप इंटरनेट पर बम बनाने की विधि सर्च करते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। भले ही अब यह जिज्ञासा के तौर पर जानना चाहते हों लेकिन इस सर्च से आप गंभीर परेशानी पड़ सकते हैं। इसलिए अपनी जिज्ञासा को नियंत्रण में रखिए और इस विषय पर कभी भी सर्च न करें। इस टॉपिक सर्च पर सुरक्षा एजेंसियां पैनी नजर रखती हैं और इस पर खोज करने वाले को संदिग्ध आतंकवादी माना जाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें