Doctors' advice on WhatsApp, this number will be talked about

अब WhatsApp पर भी मिलेगी डॉक्टरों की सलाह, इस नंबर पर करना होगा मैसेज, नहीं देनी होगी फीस

Doctors' advice on WhatsApp, this number will be talked about

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 5, 2021/5:34 pm IST

नई दिल्लीः Doctors’ advice on WhatsApp आज के दौर में लगभग हर स्मार्टफोन पर WhatsApp का इस्तेमाल किया जाता है। इस एप के जरिए लोगों को कई सारी जानकारियां और दास्तावेज एक दूसरे को साझा करने की सुविधा मिलती है। इसी बीच वॉट्सएप अपने यूजर्स के लिए एक और खास सेवा लेकर आया है। दरअसल, कॉमन सर्विस सेंटर ने वॉट्सएप के साथ मिलकर एक नई हेल्पलाइन शुरू की है। जिसका नाम ‘सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क (CSC Health Services Helpdesk) है। डिजिटल टेलीकंसल्टेशन समाधान का उद्देश्य देश के ग्रामीण और दूरदराज के हिस्सों में रहने वाले लोगों के लिए है। उन्हें विभिन्न सर्विस के लिए एक एकीकृत हेल्पडेस्क मंच प्रदान करेगा।

Read more : सांसद ने लगाया बड़ा आरोप, BJP ने पैसे और मंत्री पद का लालच दिया, बोले- ऐसी कोई नोट नहीं जो मुझे खरीद सके 

Doctors’ advice on WhatsApp इनमें प्रशासन से समर्थन मांगना, डॉक्टरों से परामर्श, कोविड-19 से संबंधित संसाधनों तक पहुंच बनाना और उपयोगकर्ताओं के अन्य प्रश्नों का समाधान करना शामिल है। वॉट्सएप पर सीएससी स्वास्थ्य सेवा हेल्पडेस्क का उपयोग फ्री में किया जा सकता है। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध होगा। सीएससी हेल्पडेस्क (CSC Helpdesk) को Infobip Technologies द्वारा विकसित किया गया है।

Read more : अगले सप्ताह होगी कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी, ये खास मेहमान होंगे शामिल, समारोह की तैयारियां पूरी  

सीएससी हेल्पडेस्क का इस्तेमाल कैसे करें
सीएससी हेल्पडेस्क का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को +917290055552 नंबर पर Hi लिखकर भेजना है। फिर आने वाले विकल्पों में से एक ऑप्शन का चयन करना होगा। उपयोगकर्ता चाहे तो लिंक https://wa.me/917290055552/ के माध्यम से भी चैट तक पहुंच सकते हैं।

Read more : कोरोना अपडेट: यहां वैक्सीन नहीं लगवाने पर होगी कानून कार्यवाही, राज्य शासन ने जारी किया आदेश 

हेल्थ सर्विस देने में महत्वपूर्ण भूमिका
सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सीईओ दिनेश कुमार त्यागी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं कि ग्रामीण नागरिकों तक स्वास्थ्य सेवा और अन्य सेवाओं की सर्वोत्तम पहुंच हो। सीएससी के टेलीहेल्थ परामर्श ने जमीनी स्तर पर प्राथमिक हेल्थ सर्विस देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमें विश्वास है कि वॉट्सएप इसका विस्तार करने में हमारी मदद करेगा।