free entry in Rashtrapati Bhavan |

Rashtrapati Bhavan delhi : आम लोगों के लिए खुले राष्ट्रपति भवन के दरवाजे, निशुल्क मिलेगा प्रवेश, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Doors of Rashtrapati Bhavan open for common people without any charge : अब हफ्ते में 5 दिन राष्ट्रपति भवन का दीदार कर सकते है।

Edited By: , December 1, 2022 / 03:04 PM IST

free entry in Rashtrapati Bhavan; टूरिस्ट प्लेस के बाद अब आम जनता के लिए खुले राष्ट्रपति भवन के दरवाज़े। 1 दिसंबर से नियमों में किए बदलाव के चलते अब आम लोगों के लिए राष्ट्रपति भवन खोल दिया गया है। इसके लिए सारी तैयारी कर दी गई है। साथ ही पूरा शिड्यूल भी बना दिया गया है। 1 दिसंबर 2022 से नियमों में किये बदलाव के चलते अब टूरिस्ट हफ्ते में 5 दिन राष्ट्रपति भवन का दीदार कर सकेंगे। जैसे कि बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार। राष्ट्रपत्ति भवन में प्रवेश के लिए लोगों को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

यह भी पढ़े : Video: महिला YouTuber से अश्लीलता का वीडियो वायरल, ‘लाइवस्ट्रीमिंग’ के दौरान युवक ने की Kiss करने की कोशिश

आम जनता के लिए खुला राष्ट्रपति भवन

राष्ट्रपति भवन में प्रवेश से पहले लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जो कि निशुल्क है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट rb.nic.in पर विजिट करना होगा जिसे भरकर आप अपने समय के हिसाब से घूमने के लिए स्लॉट बुक कर सकते है। बता दें कि राष्ट्रपति भवन की सैर करने के लिए लोग सोमवार और मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में पांच दिन जा सकते हैं। इसके लिए दिन में पांच स्लॉट उपलब्ध होंगे. जिसमें लोग सुबह 10 बजे 11 बजे, 1100-1200h, 1200-1300h, 1400-1500h और 1500-1600 के बीच अपने हिसाब से स्लॉट बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : अर्जेंटीना ने पोलैंड को 2-0 से हराकर विश्व कप के राउंड 16 में प्रवेश किया

जानें प्रवेश की पूरी प्रक्रिया

free entry in Rashtrapati Bhavan; बिना स्लॉट बुकिंग के आपको राष्ट्रपति भवन में प्रवेश नहीं मिलेगा। क्योकि भवन में प्रवेश के दौरान वहां गार्ड या अधिकारी को रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ आपको अपना फोटो पहचान पत्र दिखाना होगा। तभी आपको प्रवेश दिया जाएगा। इसके पहले आम जनता के लिए 26 जनवरी और 15 अगस्त को देखने की अनुमति थी । लेकिन अब हफ्ते में 5 दिन राष्ट्रपति भवन का दीदार कर सकते है।

यह भी पढ़े : सऊदी अरब को हराने के बावजूद नॉकआउट में नहीं पहुंच सका मैक्सिको

जानें क्या देख सकते है आप राष्ट्रपति भवन में ?

free entry in Rashtrapati Bhavan; राष्ट्रपति भवन के तीन हिस्से हैं, जहां आम आदमी जा सकता है और घूम सकता है. पहला राष्ट्रपति भवन का फर्स्ट सर्किट है, जहां आम नागरिक राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत, अशोक हॉल, दरबार हॉल, लाइब्रेरी, ड्रॉइंग रूम और नवाचार इत्यादि चीजें देख सकते हैं. दूसरे सर्किट में म्यूजियम का हिस्सा है, जहां आम नागरिक राष्ट्रपति भवन का म्यूजियम देख सकते हैं. तीसरा सर्किट राष्ट्रपति भवन के खूबसूरत गार्डन यानी बागीचे का है. जब मुगल गार्डन खुलता है, तभी आम नागरिक और सैलानी इसे देखने के लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े : हंगामेदार होगा छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र, 76 प्रतिशत आरक्षण के लिए विधेयक होगा, सीएम भूपेश बघेल पेश करेंगे अनुपूरक बजट

29 हजार मजदूरों ने 17 साल में बनाया था यह विशाल भवन

free entry in Rashtrapati Bhavan; राष्ट्रपति भवन 1929 में बनकर तैयार हुआ था. इसके निर्माण में 17 साल का वक्त लगा था. आजादी से पहले यह इमारत ‘वायसराय हाउस’ हुआ करती थी. अब देश के राष्ट्रपति का घर है. इस इमारत 130 हेक्टेयर में फैली है. इसका निर्माण 29 हजार मजदूरों ने किया था. इस भवन का निर्माण
70 करोड़ ईंटों और 30 लाख घन फीट पत्थरों के उपयोग के जरिए हुआ है. राष्ट्रपति भवन में एक गिफ्ट हॉल है जिसमें राष्ट्रपति को मिले उपहार रखे जाते हैं.