लखीमपुर हिंसा मामले में सीजेआई रमण के हस्तक्षेप की दुष्यंत दवे ने सराहना की |

लखीमपुर हिंसा मामले में सीजेआई रमण के हस्तक्षेप की दुष्यंत दवे ने सराहना की

लखीमपुर हिंसा मामले में सीजेआई रमण के हस्तक्षेप की दुष्यंत दवे ने सराहना की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : October 9, 2021/5:15 pm IST

नयी दिल्ली, नौ अक्टूबर (भाषा) सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दुष्यंत दवे ने तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा पर “उल्लेखनीय हस्तक्षेप करने” और “आगे आकर” उच्चतम न्यायालय का “नेतृत्व” करने के लिए भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन वी रमण की सराहना की है। प्रधान न्यायाधीश रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने घटना का स्वतः संज्ञान लिया था और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर स्पष्ट रूप से असंतोष व्यक्त किया था।

न्यायालय ने आरोपी आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी नहीं होने पर सवाल खड़ा किया, साक्ष्यों को सुरक्षित करने का आदेश दिया और जांच की जिम्मेदारी किसी और एजेंसी को सौंपने पर भी विचार किया। वर्तमान प्रधान न्यायाधीश के कुछ पूर्ववर्तियों के आलोचक रहे दवे ने न्यायमूर्ति रमण की सराहना की और कहा कि उक्त घटना में न्यायिक हस्तक्षेप उल्लेखनीय था।

उन्होंने कहा कि पिछले दो दिन में मामले की सुनवाई के दौरान सीजेआई ने बेहद जिम्मेदाराना और संयमित तरीके से कार्रवाई की। एक वेब पोर्टल को दिए साक्षात्कार में दवे ने कहा कि सीजेआई ने इस मामले की सुनवाई कर नागरिकों को एक सकारात्मक संदेश दिया है और वह आगे आकर न्यायालय का नेतृत्व कर रहे हैं।

भारत के प्रधान न्यायाधीश रमण की प्रशंसा करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा कि उन्होंने पिछले कुछ महीनों में उल्लेखनीय काम किया है तथा अपनी संवैधानिक शपथ का पालन किया है, जो कि उनके पहले आए चार सीजेआई ने नहीं किया था।

भाषा यश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)