Earthquake in Rajasthan and Arunachal Pradesh

राजस्थान से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता, भू-वैज्ञानिकों ने कही ये बात

Earthquake in Rajasthan and Arunachal Pradesh : राजस्थान से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान

Edited By :   Modified Date:  March 26, 2023 / 07:42 AM IST, Published Date : March 26, 2023/7:38 am IST

नई दिल्लीः Earthquake in Rajasthan and Arunachal Pradesh : राजस्थान से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक राजस्थान के बीकानेर में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं, अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में भी भूकंप के झटके महसूस हुए, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.5 मापी गई। चांगलांग में शनिवार और रविवार की दरमियानी रात 1 बजकर 45 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए। इसके 30 मिनट बाद बीकानेर में कंपन महसूस किया गया। दोनों ही जगहों पर जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र बीकानेर से 516 किलोमीटर पश्चिम में था।

यह भी पढ़ें : ट्रिपल आर के एक साल पूरे, अभी भी सिनेमाघरों में चल रहे कई शो हाउसफुल … 

लगतार महसूस किए जा रहे भूकंप के झटके

Earthquake in Rajasthan and Arunachal Pradesh :  पिछले कुछ महीने में उत्तराखंड, हिमाचल, पूर्वोत्तर के राज्यों सहित देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। चार दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी। दोपहर 4ः42 बजे यह भूकंप आया था। इसका केंद्र नांगलोई था। इससे एक दिन पहले भी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 थी और भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था। करीब 30 से 40 सेकंड तक कंपन महसूस किया गया था और लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल गए थे।

यह भी पढ़ें : 20 साल बाद एक साथ बन रहे खास 4 राजयोग, इन राशि वालों पर सूर्य-गुरु मिलकर करेंगे पैसों की बारिश 

दिल्ली-एनसीआर में भी आया था भूकंप

Earthquake in Rajasthan and Arunachal Pradesh :  दिल्ली-एनसीआर में 21 मार्च की रात आए भूकंप की उत्पत्ति धरती की सतह से 187.6 किलोमीटर नीचे हुई थी। भू-वैज्ञानिकों का कहना है कि भकूंप का केंद्र धरती की जितनी अधिक गहराई में होता है, कंपन का दायरा उतना ही सीमित होता है और गहराई जितनी कम होती है, भूकंप के झटके उतनी अधिक दूरी तक महसूस किए जाते हैं। यही वजह है कि 21 मार्च, 2023 की रात आया भूकंप दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किया गया। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र ने कहा कि शनिवार को चिली के तारापाका क्षेत्र में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह के नीचे 155 किलोमीटर की गहराई में था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें