आज पीएम मोदी और जेपी नड्डा से मिलेंगे एकनाथ शिंदे और फडणवीस, पावर शेयरिंग...

अमित शाह के बाद आज मोदी और नड्डा से मिलेंगे शिंदे और फडणवीस, पावर शेयरिंग पर होगा मंथन

Eknath Shinde and Fadnavis will meet PM Modi and JP Nadda today: आज पीएम मोदी और जेपी नड्डा से मिलेंगे एकनाथ शिंदे और फडणवीस, पावर शेयरिंग...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : July 9, 2022/8:28 am IST

Maharashtra Politics BJP : नई दिल्ली। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रिय अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात करेंगे।

बता दें महाराष्ट्र की राजनीति में उठापटक के बीच शिंदे और फडणवीस ने 30 जून को पदभार ग्रहण किया था। इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के विधायकों के बगावत के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद आज शिंदे और फडणवीस राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी शिष्टाचार भेंट कर सकते हैं। दोनों नेताओं ने शुक्रवार रात गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और माना जा रहा है कि शाह के साथ चर्चा भाजपा एवं शिवसेना के शिंदे गुट के साथ सत्ता साझेदारी फार्मूले के इर्द-गिर्द केंद्रित रही।

Read More : भारी बारिश ने मचाई तबाही, उफान पर हैं नदियां, अबतक 12 लोगों की मौत

शाह ने शुक्रवार रात ट्विटर पर कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आप दोनों विश्वासपूर्वक लोगों की सेवा करेंगे और महाराष्ट्र को विकास की नयी ऊंचाइयों तक ले जायेंगे।’’

11 जुलाई को होगी सुनवाई

शिंदे और फडणवीस की यह दिल्ली यात्रा ऐसे समय हो रही है जब शिंदे और उनके गुट के 15 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग संबंधी उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाले शिवसेना धड़े की याचिका पर उच्चतम न्यायालय में 11 जुलाई को अहम सुनवाई होने वाली है। शिंदे ने दिल्ली में पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।’’ उन्होंने कहा कि उनके धड़े को शिवसेना के दो तिहाई विधायकों का समर्थन प्राप्त है । शिंदे की बगावत से पहले शिवसेना के 55 विधायक थे।

Read More : Weather Update : मानसून ने पकड़ी रफ्तार, इन इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट

गिरा दी थी ठाकरे की सरकार

मुख्यमंत्री ने नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के निर्णय का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘ विधानसभा अध्यक्ष ने हमें मान्यता भी दे दी।’’ भाजपा के समर्थन से 30 जून को शिंदे को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गयी थी। उससे पहले उन्होंने ठाकरे के विरुद्ध बगावत की थी और ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार गिरा दी थी। एकनाथ शिंदे सरकार ने चार जुलाई को विश्वास मत जीता था।

पावर शेयरिंग पर चर्चा

सूत्रों की माने तो आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रिय अध्यक्ष जे पी नड्डा दे मुलाकात का मुख्य विषय महाराष्ट्र में सत्ता स्थापित करना होगा। आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दोनों नेता महाराष्ट्र में पावर शेयरिंग पर पीएम मोदी और जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे।

Read More : भारत सरकार ने ठुकराई एलन मस्क की मांग, ब्रिटिश कंपनी के इस ट्वीट पर आनंद महिंद्रा ने कहा- ‘आपके मुंह में घी शक्कर…’