Employment Rate in India : Huge decline in unemployment rate

Employment Rate in India : बेरोजगारी दर में भारी गिरावट, घटकर इतने हुए आकड़े, देखें रिपोर्ट

Employment Rate in India : बेरोजगारी दर में भारी गिरावट, घटकर इतने हुए आकड़े, देखें रिपोर्ट Huge decline in unemployment rate

Edited By: , October 1, 2022 / 10:52 PM IST

Employment Rate in India : नई दिल्ली। देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में श्रम भागीदारी बढ़ने से सितंबर के महीने में बेरोजगारी दर घटकर 6.43 प्रतिशत रह गई है। अर्थव्यवस्था पर नजर रखने वाली संस्था संस्थ सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने यह जानकारी दी है। सीएमआईई ने सितंबर 2022 के रोजगार आंकड़े जारी करते हुए कहा कि अगस्त में बेरोजगारी दर 8.3 प्रतिशत के साथ इस साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई थी। लेकिन सितंबर के महीने में एम्लॉयमेंट Scenario में सुधार होने से बेरोजगारी का आंकड़ा घटकर 6.43 प्रतिशत आ गया है।

सीएमआईई के मैनेजिंग डायरेक्टर महेश व्यास ने शनिवार को कहा, ‘सितंबर में बेरोजगारी दर में भारी गिरावट दर्ज की गई है. शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी श्रम भागीदारी बढ़ने से ऐसा हुआ है।’ व्यास ने कहा कि सितंबर में श्रम भागीदारी में 80 लाख की बढ़ोतरी होना इस बात का संकेत है कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

Read more: यूनिवर्सिटी में फायरिंग मामले में बड़ा खुलासा, इस वजह से आपस में भिड़े थे छात्र 

ग्रामीण और शहरी बेरोजगारी की दर
CMIE के आंकड़ों के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर एक महीना पहले के 7.68 प्रतिशत से घटकर 5.84 प्रतिशत पर आ गई। वहीं शहरी इलाकों में यह 7.70 प्रतिशत पर रही जो अगस्त में 9.57 प्रतिशत रही थी।

इस राज्य में सबसे ज्यादा Unemployment
Employment Rate in India : राज्यों की बात की जाए तो सितंबर में सर्वाधिक 23.8 प्रतिशत की बेरोजगारी दर राजस्थान में रही, जबकि जम्मू कश्मीर में यह 23.2 प्रतिशत, हरियाणा में 22.9 प्रतिशत, त्रिपुरा में 17 प्रतिशत, झारखंड में 12.2 प्रतिशत और बिहार में 11.4 प्रतिशत रही है।

Read more: इस एक्ट्रेस की कातिलाना अदाओं पर मर मिटें फैंस, लेटेस्ट तस्वीरों में देखें हुस्न का जलवा 

छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी
वहीं, सबसे कम बेरोजगारी दर छत्तीसगढ़ में रही जहां सिर्फ 0.1 प्रतिशत बेरोजगारी आंकी गई.असम में बेरोजगारी दर 0.4 प्रतिशत, उत्तराखंड में 0.5 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 0.9 प्रतिशत, गुजरात में 1.6 प्रतिशत, मेघालय में 2.3 प्रतिशत और ओडिशा में 2.9 प्रतिशत रही।

आपको बता दें कि अगस्त में बेरोजगारी दर कम बारिश होने की वजह से एक साल के उच्च स्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर 9.6 प्रतिशत रही जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.7 प्रतिशत रही थी।

 

और भी है बड़ी खबरें…