EXTRA TICKETS TO PREGNANCY WOMAN IN RAIL SAYS Akhilesh

प्रेग्नेंट महिला से रेल में अतिरिक्त टिकट वसूला जाएगा?, अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

Indian railway; Akhilesh YADAV: भारतीय रेलवे देश की अर्थव्यस्था का प्रमुख आधार है। देशभर में प्रतिदिन ट्रेन में लाखों लोग सफर करते हैं।

Edited By: , August 18, 2022 / 12:13 AM IST

Indian railway; Akhilesh YADAV: भारतीय रेलवे देश की अर्थव्यस्था का प्रमुख आधार है। देशभर में प्रतिदिन ट्रेन में लाखों लोग सफर करते हैं। एक जगह से दूसरे जगह जाते रहते हैं। भारतीय रेलवे भी यात्री सुविधाओं को लेकर समय-समय पर बदलाव करती रहती है। रेलवे के बदले गए नियमों के बीच एक दावा यह भी किया जा रहा है कि अब पांच साल से कम उम्र के बच्चों का भी ट्रेन टिकट लगेगा। इतना ही नहीं एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एक साल के बच्चे का भी ट्रेन टिकट का किराया लिया जाएगा।

इस मामले में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस पूरे मामले को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट किया, ”एक साल के बच्चों पर फ़ुल रेल टिकट लगाने वाली भाजपा सरकार का शुक्र मनाइए कि उसने ये नहीं कहा कि गर्भवती महिला से रेल में अतिरिक्त टिकट वसूला जाएगा। रेल अब ग़रीबों की नहीं रही। अब जनता बीजेपी की फ़ुल टिकट काटेगी।”

Read more :  एम्यूजमेंट पार्क में झूले पर खुलेआम सेक्स करने लगा ये कपल, देखकर शरमा गए बच्चे, पुलिस ने दबोचा 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए से दावा किया जा रहा है कि IRCTC वेबसाइट ने टिकट बुकिंग नियमों को अपडेट कर दिया है, जिसके तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अब ट्रेन टिकट खरीदने के लिए पूरे पैसे खर्च करने होंगे। इसके लिए भारतीय रेलवे और IRCTC ने ऑनलाइन बुकिंग के समय इन्फैंट सीट्स का ऑप्शन जोड़ दिया है। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी साफ किया गया है कि भारतीय रेलवे द्वारा 06.03.2020 को जारी सर्कुलर संख्या 12 के अनुसार, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को यात्रा के लिए आरक्षण की आवश्यकता नहीं है और वे बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

Read more : शिक्षा विभाग के वाट्सएप ग्रुप में डाल दिया पोर्न वीडियो, मचा हड़कंप, फिर महिला टीचर्स ने दिए ऐसे रिएक्शन 

मामले को ‘मिसलीडिंग’ करार दिया

हालांकि, अगर बर्थ की जरूरत है, तो टिकट बुक करके पूरे वयस्क किराए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, एक रिपोर्ट में एक साल के बच्चे का ट्रेन टिकट लगने की भी जानकारी दी गई है। बता दें कि अब तक पांच साल से कम उम्र के बच्चों का ट्रेन टिकट नहीं लगता था। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल दावे को ‘मिसलीडिंग’ करार दिया है। वहीं पीआईबी फैक्ट चेक ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों का ट्रेन टिकट लगने की बात को गलत बताया है। रिपोर्ट को ‘मिसलीडिंग’ बताते हुए ट्वीट किया, ”एक रिपोर्ट में दावा किया गया है भारतीय रेलवे के पैसेंजर्स को पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पूरा टिकट लेना होगा। पीआईबी फैक्ट चैक ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन टिकट खरीदना पूरी तरह ऑप्शनल सुविधा है। अगर कोई बर्थ बुक नहीं की गई है तो फिर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को फ्री में यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।

Read more :  नारायण चंदेल को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने पर धरमलाल कौशिक ने दिया ये बड़ा बयान, कहा- मैंने तो पहले ही…