fact check : आम आदमी पार्टी ने सैनिटरी पैड के जरिए किया प्रचार ? जानिए इस वायरल तस्वीर का सच

आम आदमी पार्टी को विज्ञापनों पर पैसे खर्च करने को लेकर अक्सर घेरा जाता रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक सैनिटरी पैड पर आम आदमी पार्टी गुजरात का लोगो चिपका गया है।

: , January 16, 2022 / 06:11 PM IST

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी को विज्ञापनों पर पैसे खर्च करने को लेकर अक्सर घेरा जाता रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक सैनिटरी पैड पर आम आदमी पार्टी गुजरात का लोगो चिपका गया है।

फोटो को शेयर करते हुए लोग आम आदमी पार्टी को निशाने पर ले हैं। लोगों का कहना है कि पार्टी का प्रचार करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने सैनिटरी पैड को भी नहीं छोड़ा है।

read more: मप्र: फार्म हाउस में अमानवीय यातनाएं देकर महिला से सामूहिक दुष्कर्म के आरोप में पति समेत पांच गिरफ्तार

यूजर्स फोटो के साथ कैप्शन में लिख रहे हैं ” बताओ कैसे कैसे लोग रह गए हैं, मतलब बदतमीजी की भी कोई हद होती है यहां भी पार्टी का प्रचार, अच्छा होता कि केजरीवाल अपनी फोटो ही लगा देता”। ट्विटर पर ये तस्वीर काफी वायरल हो रही है। फेसबुक पर भी कुछ लोगों ने इसे शेयर किया है।

वहीं एक मीडिया संस्थान ने अपनी जांच में पाया कि वायरल फोटो फर्जी है, असली फोटो में सैनिटरी पैड पर ‘आप’ का लोगो नहीं है। एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से पैड पर लोगो अलग से लगाया गया है।

read more: हस्तिनापुर की लड़ाई को तैयार कांग्रेस की अर्चना गौतम ने कहा- भयभीत नहीं, आगे बढ़ूंगी
वायरल फोटो की असलियत बताने के लिए कमेंट्स में कुछ लोगों नें Sparkle.life नाम की एक वेबसाइट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। स्क्रीनशॉट में मूल तस्वीर देखी जा सकती है। इस तरह ये साबित है कि वायरल फोटो को छेड़छाड़ करके बनाया गया है।