हरियाणा के बहादुरगढ़ में खाप, किसानों ने रोहतक-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित किया |

हरियाणा के बहादुरगढ़ में खाप, किसानों ने रोहतक-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित किया

हरियाणा के बहादुरगढ़ में खाप, किसानों ने रोहतक-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित किया

:   Modified Date:  June 14, 2023 / 02:14 PM IST, Published Date : June 14, 2023/2:14 pm IST

चंडीगढ़, 14 जून (भाषा) हरियाणा के झज्जर जिले में कुछ खाप सदस्यों और किसानों ने प्रदर्शनकारी पहलवानों, किसानों और अन्य मुद्दों के समर्थन में किए गए ‘हरियाणा बंद’ के आह्वान के तहत बुधवार को रोहतक-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग को बाधित किया।

‘भूमि बचाओ संघर्ष समिति’ के अध्यक्ष रमेश दलाल की अगुवाई में प्रदर्शनकारी किसान और खाप सदस्य राष्ट्रीय राजमार्ग-9 पर जुटे और यातायात को बाधित किया। प्रदर्शन के कारण सड़क पर बड़ी संख्या में वाहन फंसे हुए दिखाई दिए।

‘भूमि बचाओ संघर्ष समिति’ किसानों के भूमि अभिकारों के लिए आवाज उठाने वाला संगठन है।

झज्जर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अर्पित जैन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि पुलिस प्रदर्शनकारियों को जाम हटाने के लिए मनाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने घटनास्थल पर मौजूद संवाददाताओं को बताया कि खाप और किसान संगठनों के हरियाणा बंद के आह्वान के तहत 25 मांगें उठाई गई हैं, जिनमें भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के लिए न्याय, किसानों के लिए ऋण माफी, फसलों के संबंध में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और जमीन का बढ़ा हुआ मुआवजा शामिल है।

इस बीच, हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में बंद के आह्वान पर कोई खास प्रतिक्रिया नहीं मिली और आम जनजीवन सामान्य बना रहा। वहीं, बहादुरगढ़ और उससे सटे रोहतक में अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी।

कुछ दिन पहले झज्जर के मांडोठी टोल प्लाजा पर किसान संगठनों के समर्थन वाली कुछ खाप की बैठक हुई थी, जिसमें मांगों के समर्थन में प्रदर्शन का आह्वान किया गया था।

भाषा पारुल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers