जम्मू-कश्मीर के रामबन में भूस्खलन से पांच मकान क्षतिग्रस्त |

जम्मू-कश्मीर के रामबन में भूस्खलन से पांच मकान क्षतिग्रस्त

जम्मू-कश्मीर के रामबन में भूस्खलन से पांच मकान क्षतिग्रस्त

:   Modified Date:  February 19, 2023 / 04:53 PM IST, Published Date : February 19, 2023/4:53 pm IST

रामबन/जम्मू, 19 फरवरी (भाषा) जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक पहाड़ी पर बसे गांव में भूस्खलन के कारण कम से कम पांच रिहायशी मकान क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन की घटना रामबन जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर गूल अनुमंडल के संगलदान के डक्सर डल गांव में हुई। यह घटना डोडा जिले की नई बस्ती गांव में 19 मकान, एक मस्जिद और लड़कियों के एक धार्मिक स्कूल में भू-धंसाव के कारण दरारें आने के एक पखवाड़े बाद हुई है। फिलहाल, इससे प्रभावित परिवारो को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है।

वहीं, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट गूल तनवीर-उल-मजीद वानी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया,‘‘डक्सर डल में भूस्खलन के कारण कुल पांच घर क्षतिग्रस्त हो गए और रहने लायक नहीं रहे। प्रभावित परिवारों को स्थानांतरित कर दिया गया और तत्काल राहत के रूप में टेंट, राशन, बर्तन और कंबल प्रदान किए गए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भूस्खलन जारी रहने से पांच और घरों के प्रभावित होने की आशंका है। हम स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं और लोगों से संयम बरतने का अनुरोध कर रहे हैं। फिलहाल, नुकसान का आंकलन करने के बाद प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान की जाएगी।’’

अधिकारियों ने बताया कि प्रोफेसर सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान की तीन सदस्यीय टीम ने रविवार को एक सर्वेक्षण के लिए थरथरी स्थित नई बस्ती गांव का दौरा किया।

इससे पहले, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के विशेषज्ञों सहित कई अन्य टीमों ने भी कंक्रीट संरचनाओं में दरारों में वृद्धि के अंतर्निहित कारकों का पता लगाने के लिए प्रभावित गांव का निरीक्षण किया था।

भाषा

साजन धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)