Flipkart will charge extra: फ्लिपकार्ट ने किया ऐलान देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

अगर मंगाते है ऑनलाइन प्रोडक्ट तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की इस बेवसाइट ने लिया फैसला

Flipkart will charge extra: अगर मंगाते है ऑनलाइन प्रोडक्ट तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट इस सुविधा का करेंगा एक्ट्रा चार्ज

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : November 1, 2022/3:28 pm IST

Flipkart will charge extra: नई दिल्ली। इन दिनों ऑनलाइन शापिंग का क्रेज बहुत बढ़ गया है। घर बैठे लोगों को अपनी पसंद का सामान आसानी से मिल जाता है। ऑनलाइन शॉपिंग करना अब लोगों की आदत में शुमार हो गया है। लेकिन अगर आपको कहा जाए कि ऑनलाइन शापिंग करने के लिए आपको एक्सट्रा चार्ज करना पड़ेगा तो आप सोचोगे कि किस चीज के लिए। तो आपको बता दें कि आपकी फेवरेट बेवसाइट फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करते है तो आपको कुछ अधिक मुल्य चुकाना पड़ेगा। हालांकि ये सभी यूजर्स के लिए नहीं है कुछ ही यूजर्स के लिए है।

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड के मोस्ट पॉपुलर एक्टर को मिली जान से मारने की धमकी, मिलेगी Y+ कैटेगरी की सुरक्षा

चुकाना पड़ेगा अतिरिक्त 5 रुपए

Flipkart will charge extra: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग पर अब आपको प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है। हालांकि यह चार्ज उन यूजर्स से लिया जाएगा, जो फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त पेमेंट के लिए कैश ऑन डिलीवरी मोड (COD) का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल फ्लिपकार्ट की तरफ से कैश ऑन डिलीवरी मोड सेलेक्ट करने वाले यूजर्स के 5 रुपये अतिरिक्त डिलीवरी चार्ज लेगी।

ये भी पढ़ें- Congress Priest Cell: कांग्रेस ने खोला हिंदुत्व कार्ड, बीजेपी ने कहा- “बेहाल पार्टी को नहीं बचा पाएगा प्रकोष्ठ”

अभी तक क्या था नियम?

Flipkart will charge extra: बता दें कि अभी तक फ्लिपकार्ट की तरफ से ऑनलाइन प्रोडक्ट मंगवाने पर उसकी फ्री डिलीवरी की जाती थी। हालांकि इसमें से कुछ खास प्रोडक्ट की डिलीवरी पर अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है। Flipkart Plus की तरफ से प्लस मार्क प्रोडक्ट की डिलीवरी पर 40 रुपये चार्ज किया जाता है। हालांकि शर्त है कि उस प्रोडक्ट की कीमत 500 रुपये से कम होनी चाहिए। जबकि 500 रुपये से ज्यादा कीमत वाले सामान की डिलीवरी पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

ये भी पढ़ें- हाय रे हैवानियत! 4 साल की मासूम का अपहरण कर किया गंदा काम, झांडियो में मिली बच्ची, नजारा देख लोगों के रोंगटे हुए खड़े

क्यों लेना पड़ा ऐसा फैसला?

Flipkart will charge extra: दरअसल फ्लिपकार्ट की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में यूजर्स पेमेंट के लिए डिजिटल मोड का इस्तेमाल करें। क्योंकि डिजिटल मोड में पेमेंट एक्सेप्ट करना फ्लिपकार्ट के लिए आसान होता है। साथ ही प्रोडक्ट कैंसिल करने पर रिफंड देना भी सुविधाजनक होता है।

ये भी पढ़ें- मायका पक्ष चाहता था बेटी की डिलेवरी प्राइवेट अस्पताल में हो, नहीं होने पर 5 दिन की मासूम के साथ किया ये…

छोटे गांव और कस्बों में होगी दिक्कत

Flipkart will charge extra: हालांकि ग्रामीण इलाकों में डिजिटल पेमेंट पर भरोसा करना मुश्किल होता है। ऐसे में छोटे-कस्बों और गांवो में कैश ऑन पेमेंट करके ज्यादा सामान मंगाया जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि फ्लिपकार्ट का कैश ऑन डिलीवरी मोड पर अतिरिक्त चार्ज वसूलने का कदम सीधे तौर पर गांव और छोटे कस्बो में रहने वाले लोगों को प्रभावित करेगा। बता दें कि फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंदी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की तरफ से अभी भी फ्री कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन दिया जा रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें