Former PM Brian Mulroney: कनाडा के पूर्व पीएम ब्रायन मुलरोनी का निधन, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस |

Former PM Brian Mulroney: कनाडा के पूर्व पीएम ब्रायन मुलरोनी का निधन, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Former PM Brian Mulroney: कनाडा के पूर्व पीएम ब्रायन मुलरोनी का निधन, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 10:09 AM IST, Published Date : March 1, 2024/9:05 am IST

Former PM Brian Mulroney: कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री ब्रायन मुलरोनी का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। जिसकी जानकारी सोशल मीडिया एक्स से मिली है। मिली जानकारी के अनुसार बीते साल की शुरुआत में ब्रायन मुलरोनी का प्रोस्टेट कैंसर का इलाज किया गया था। अपने वक्त में ब्रायन मुलरोनी ने अमेरिका के साथ एक फ्री बिजनेस समझौता किया था, लेकिन उन्होंने एक वेपन डीलर के साथ अवैध डील कर ली थी, जिनकी वजह से उनके प्रतिष्ठा में काफी कमी आ गई थी।

Read More: CG Board Exam 2024 : आज से शुरू हुई छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाएं, जिले में कुल 2475 परीक्षा केंद्र बनाए गए 

मुलरोनी के शुरुआती करियर की बात करें, तो वह राजनीति विज्ञान का अध्ययन करने वाले एक विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में प्रधानमंत्री जॉन डाइफेनबेकर के सलाहकार बन गए थे। उन्होंने कई सालों तक राजनीति में पर्दे के पीछे काम किया। 1976 में अगले संघीय प्रगतिशील कंजर्वेटिव नेता बनने के लिए पहले कानून की डिग्री हासिल की। बाद में कंजर्वेटिव से खड़े हुए। हालांकि, जोय क्लर्क से हार का सामना करना पड़ा। वह हार के बाद भी निराश नहीं हुए।

Read More: Today Live News & Updates 1st March 2024: छत्तीसगढ़ में आज से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत.. प्रदेशभर में 2 हजार 475 परीक्षा केंद्र

Former PM Brian Mulroney: 1983 में आखिरकार उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व जीता और सत्ता अपने नाम कर ली। उस समय उन्होंने शपथ ली थी कि ‘हम एकसाथ एक नई पार्टी और एक नया देश बनाने जा रहे हैं।’ फिर उन्हें सेंट्रल नोवा, एनएस के लिए सांसद के रूप में चुना गया। इस दौरान लोगों को अधिक से अधिक नौकरियां देने का वादा किया गया था। ब्रायन मुलरोनी सन 1984 में संघीय अभियान को चलाने के लिए आगे आए। कनाडा के इतिहास में सबसे बड़ी सीटों के साथ बहुमत हासिल किया। बता दें कि ब्रायन मुलरोनी 18वें प्रधामंत्री के रूप में भी काम संभाला था।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp