उत्तराखंड में भारत-नेपाल के बीच काली नदी पर मोटर पुल का शिलान्यास |

उत्तराखंड में भारत-नेपाल के बीच काली नदी पर मोटर पुल का शिलान्यास

उत्तराखंड में भारत-नेपाल के बीच काली नदी पर मोटर पुल का शिलान्यास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 19, 2022/5:14 pm IST

देहरादून, 19 सितंबर (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को पिथौरागढ़ जिले के धारचूला क्षेत्र में भारत-नेपाल के बीच काली नदी पर बनने वाले 110 मीटर लंबे दो लेन के मोटर पुल का शिलान्यास किया।

यह 110 मीटर लंबे पुल की चौड़ाई 10.50 मीटर होगी और इसके दोनों तरफ फुटपाथ होगा।

उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर टनकपुर के बाद यह दूसरा मोटर सेतु होगा। इस सेतु पर छोटे-बड़े सभी प्रकार के वाहन चल सकेंगें जिससे स्थानीय लोगों का आवागमन सुगम हो जाएगा।

धारचूला के मल्ला छारछुम में 32.98 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सेतु बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इसके बनने से भारत-नेपाल के बीच आवागमन सुगम होगा, व्यापार बढ़ेगा, रोजगार में वृद्धि होगी तथा आपसी संबंध और मजबूत होंगे।

उन्होंने कहा कि यह सेतु एक वर्ष के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को इस पुल का निर्माण गुणवत्ता के साथ तेजी से करने के निर्देश देते हुए कहा कि पुल की गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

धामी ने पुल के शिलान्यास पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जिस काली नदी के किनारे पैदा होकर उन्हें बड़े होने का सौभाग्य मिला, उस नदी पर बन रहे पुल की स्वीकृति भी उनके हाथों से ही हुई है। उन्होंने कहा कि पुल के बनने से भारत और नेपाल के बीच रोटी-बेटी का संबंध और मजबूत होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य में संचार सहित अन्य क्षेत्रों में अभूतपूर्व काम हो रहा है और निश्चित रूप से अगला दशक उत्तराखंड का होगा ।

भाषा दीप्ति

दीप्ति संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)