Free Electricity Scheme in delhi :

Free Electricity : फ्री बिजली बिल योजना का जल्द उठाएं लाभ, यहां के सीएम ने ट्वीट कर दी ये जानकारी, जानें नहीं तो..

Free Electricity Scheme in delhi : केजरीवाल सरकार ने इसका लाभ उठाने के लिए तय समय में आवेदन करने की अपील की है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : November 5, 2022/2:53 pm IST

नई दिल्ली। Free Electricity Scheme : बढ़ती महंगाई के दौर में महंगी बिजली बिल ने लोगों को हलाकान कर दिया है। इससे राहत पाने लोगों ने सरकार से मदद की गुहार भी लगा रहे हैं। इस बीच राहत वाली अच्छी खबर यह है कि दिल्ली वासी फ्री बिजली बिल का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि यह फ्री बिजली मुहैया का ऐलान मोदी सरकार ने नहीं बल्कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने किया है। जिसके तहत सरकार ने इसका लाभ उठाने के लिए तय समय में आवेदन करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: NTA UGC NET Result 2022: खत्म होने वाला है इंतजार, कभी भी जारी हो सकता है यूजीसी नेट का रिजल्ट, सबसे पहले यहां करें चेक

Free Electricity Scheme :  आपको जानकर खुशी होगी कि अब दिल्ली सरकार ने बिजली सब्सिडी पाने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर तक बढ़ा दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में मुफ्त बिजली योजना के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि अब 15 नवंबर तक बढ़ा दी गई है, 15 नवंबर तक पंजीकरण कराने वाले दिल्लीवासियों को मुफ्त बिजली योजना का लाभ मिलता रहेगा।” उन्होंने बताया कि दिल्ली में लगभग 35 लाख परिवारों ने सब्सिडी वाली बिजली योजनाओं के लिए पंजीकरण कराया है।

2019 में हुई थी शुरू

Free Electricity Scheme :  बता दें कि दिल्ली सरकार ने 2019 में एक मुफ्त बिजली योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत, दिल्ली के निवासियों को 200 यूनिट से कम बिजली की खपत के लिए 100 प्रतिशत सब्सिडी और 400 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने के लिए 800 रुपये तक की 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती थी। जिसे एक नई स्वैच्छिक सब्सिडी योजना शुरू की है।

यह भी पढ़ें: मैच फिक्सिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी…

पंजीकरण में भी नहीं कोई झंझट

दिल्ली सरकार ने लोगों को राहत देते हुए पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल किया है। लोग आसानी से 7011311111 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। उन्हें एसएमएस के माध्यम से सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए एक लिंक मिलेगा। अगले चरण में वे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और यह उन्हें व्हाट्सएप के एक पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। उन्हें अपना सीए नंबर दर्ज करना होगा जो बिजली के रूप में उपलब्ध है। वे स्क्रीन पर पहले से भरा हुआ सब्सिडी आवेदन पत्र देख सकते हैं। फिर, उन्हें बिजली सब्सिडी का विकल्प चुनने के लिए ‘हां’ विकल्प का चयन करके विवरण की पुष्टि करनी होगी। अंतिम चरण में, उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से उनके नंबर पर एक Acknowledgment Message मिलेगा।

और भी है बड़ी खबरें…