Railway super app

Railway Super App: ट्रेन की टिकट बुकिंग से लेकर टिकट कैंसल करने तक, इस एक ऐप से होंगे सारे काम

Railway super app ट्रेन की टिकट बुकिंग से लेकर टिकट कैंसल करने तक, इस एक ऐप से होंगे सारे काम Railway super app download

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2024 / 02:30 PM IST, Published Date : January 2, 2024/2:27 pm IST

Railway Super App: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए हमेशा नए-नए प्रयास करती रहती है। ट्रेन की टिकट बुकिंग से लेकर टिकट कैंसल करने की सुविधा भी आजकल ऑनलाइन हो गई है। इस बीच यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान कराने के लिए अब रेलवे एक ऐसे सुपर ऐप पर काम कर रहा है। इस ऐप के जरिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सारे काम हो जाएंगे। फिर चाहे टिकट की बुकिंग करनी हो या फिर ट्रेन का लाइव लोकेशन चेक करना हो, इस एक ऐप से सारे काम हो जाएंगे।

Read more: Railway Pension: रेलवे के रिटायर्ड कर्मचार‍ियों के ल‍िए जरूरी सूचना, पेंशन को लेकर आया बड़ा अपडेट

अब अलग-अलग ऐप रखने की जरूरत नहीं

अब आपकों रेलवे से जुड़े अलग-अलग कामों के लिए अपने फोन में अलग-अलग ऐप रखने की जरूरत नहीं होगी। जी हां रेलवे ने अपने सुपर ऐप में सभी सर्विसेस को एक विंडो में लाने जा रही है। रेलवे के इस सुपर ऐप में सारी सेवाएं सिर्फ एक क्लिक से पूरी हो जाएंगी। इस सुपर ऐप की मदद से आपको एक ही ऐप में रेलवे से जुड़ी सारी सर्विसेस मिल सकेंगी। बता दें कि CRIS रेलवे की आईटी सिस्टम यूनिट इस सुपर ऐप को तैयार कर रही है। बताया जा रहा है, कि इस ऐप को तैयार करने में करीब 3 साल का वक्त और 90 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Read more: Railway Medical Facility: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी… अब सफर के दौरान स्टेशन पर मिलेंगी सस्ती और जरूरत की दवाएं, जानिए कैसे

सुपर ऐप में मिलेगी ये सुविधाएं

रेलवे के इस सुपर ऐप में यात्रियों को शिकायत और सुझाव के लिए रेलवे मदद ऐप, अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऐप, ट्रेन की स्थिति जानने के लिए राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली, इमरजेंसी हेल्प के लिए रेल मदद, टिकट बुकिंग और टिकट कैंसलेशन के लिए IRCTC कनेक्ट, ट्रेन में खाना बुक करने के लिए IRCTC-ई कैटरिंग समेत दर्जनों ऐप शामिल है। इन ऐप्स की मदद से आपको रेलवे की अलग-अलग सर्विस की जानकारी और सुविधा मिलती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp