Shaurya Chakra Posthumously Awarded To Major Vibhuti Shankar

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को मरणोपरांत ‘शौर्य चक्र’, पांच आतंकवादियों को ढेर कर दिया था वीरता का परिचय

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को मरणोपरांत 'शौर्य चक्र'! Shaurya Chakra Posthumously Awarded To Major Vibhuti Shankar Dhoundiyal

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : November 22, 2021/8:42 pm IST

नई दिल्ली: Shaurya Chakra Posthumously Awarded To Major Vibhuti Shankar  अपनी जान की बाजी लगाकर देश की रक्षा करने वाले जाबांज शूरवीरों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में विभिन्न पदकों से सम्मानित किया। इस दौरान शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां ने राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार ग्रहण किया।

Read More: बढ़ सकती है सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की रकम, मोदी सरकार कर रही विचार

Shaurya Chakra Posthumously Awarded To Major Vibhuti Shankar  बता दें कि दून निवासी विभूति ढौंडियाल जम्मू-कश्मीर में हुए 2019 में हुए सैन्य अभियान में शहीद हो गए थे। पुलवामा हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ चले ऑपरेशन में शहीद हुए मेजर विभूति ढौंडियाल ने पांच आतंकवादियों को मार गिराया था। वर्तमान में उनके घर में मां सरोज, पत्नी नितिका और सबसे छोटी बहन वैष्णवी हैं। सबसे बड़ी बहन पूजा की शादी हो चुकी है। उनके पति विकास नौटियाल सेना में कर्नल हैं। उनसे छोटी बहन प्रियंका शादी के बाद अमेरिका में रहती हैं। शहीद मेजर विभूति को बचपन से ही सेना में जाने का जुनून था।

Read More: भारत में लॉन्च हुई ये तीन शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, महज 68 हजार रुपए हैं कीमत, जानें और क्या है इनकी खासियत 

पति शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल के नक्शेकदम पर चलते हुए नितिका कौल ने सेना की वर्दी पहनी है। मेजर विभूति के शहीद होने के बाद पत्नी निकिता ने पति के सपने को पूरा करने के लिए सेना में जाने का निश्चय किया। निकिता ने दिसंबर 2019 में इलाहाबाद में वूमेन एंट्री स्कीम की परीक्षा दी थी। इसके बाद चेन्नई की ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) से निकिता को कॉल लेटर आया और ट्रेनिंग पूरी कर निकिता ओटीए की पासिंग आउट परेड में बतौर लेफ्टिनेंट आधिकारिक रूप से सेना में शामिल हो गईं। मेजर विभूति की शादी 18 अप्रैल 2018 को हुई थी। 19 अप्रैल को पहली बार पत्नी निकिता को लेकर वह डंगवाल मार्ग स्थित अपने घर पहुंचे थे। इसके ठीक दस माह बाद मेजर विभूति शहीद हो गए थे।

Read More: राज्य सरकार की योजनाओं की अब होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, सीएम भूपेश ने किया सीजी कैम्प पोर्टल का उद्घाटन