Government Prepares increase Retirement age pension amount Employee

बढ़ सकती है सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की रकम, मोदी सरकार कर रही विचार

मोदी सरकार कर रही विचार! Modi Government Prepares to increase Retirement age and pension amount of Employee

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : November 22, 2021/8:24 pm IST

नई दिल्ली: Modi Government Prepares increase Retirement age केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दे सकती है। दरअसल मोदी सरकार कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने को लेकर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति ने सरकार के सामने इस संबंध में प्रस्ताव पेश किया है।

Read More: राज्य सरकार की योजनाओं की अब होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, सीएम भूपेश ने किया सीजी कैम्प पोर्टल का उद्घाटन 

Modi Government Prepares increase Retirement age इस प्रस्ताव को लेकर पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट (Retirement) की उम्र बढ़ाने के साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाना चाहिए। समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपए का पेंशन दिया जाना चाहिए। आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है।

Read More: CM के गृ​हजिले में बेखौफ हुए बदमाश ! नकाबपोशों ने महिला के घर का दरवाजा खटखटाकर मार दी गोली, CCTV में तस्वीर कैद 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है। सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है।

Read More: अपनी जान की परवाह किए बिना देश के लिए लड़ गए मां भारती के ये सपूत, राष्ट्रपति ने मरणोपरांत शौर्य चक्र से किया सम्मानित, पढें इन शूरवीरों की शौर्य गाथा

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है। आपको बता दें कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे। यानी देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे। साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं।

Read More: मरच्यूरी के फ्रीजर में 7 घंटे से रखा था शव, अचानक जिंदा हो उठा शख्स तो डॉक्टरों के उड़े होश