Gift for daughters! 25 lakh rs will available from Sukanya Samriddhi Yojana

बेटियों को बड़ा तोहफा! एक साथ मिलेंगे 25 लाख रुपए, मोदी सरकार ने शुरू की ये खास स्कीम

केंद्र की मोदी सरकार बेटियों के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित कर रही है। जिसके तहत बेटियों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। केंद्र सरकार बेटियों को समर्पित एक ऐसी ही योजना सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : December 2, 2021/5:12 pm IST

नई दिल्लीः Sukanya Samriddhi Yojana केंद्र की मोदी सरकार बेटियों के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित कर रही है। जिसके तहत बेटियों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। केंद्र सरकार बेटियों को समर्पित एक ऐसी ही योजना सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है।

Read more : अब बसों में सफर नहीं कर सकेंगे ये लोग, यहां की सरकार ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेजा प्रस्ताव 

Sukanya Samriddhi Yojana इस योजना के तहत बेटियों के पिता को आपको बता दें इस योजना में आपको मिनिमम 250 रुपए का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। केंद्र सरकार की यह एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 25 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं। खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है।

Read more : नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया का बड़ा बयान, मनेंद्रगढ़-कोरिया में से जहां चाहे वहां रह सकते हैं खड़गवां के लोग 

कहीं भी खुलवा सकते हैं खाता
इस खाते को आप किसी भी बैंक में जाकर ओपन करा सकते हैं। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक में ये अकाउंट ओपन कराते हैं तो आप इस ऑफिशियल लिंक https://www.pnbindia.in/sukanya-account.html पर क्लिक करके सभी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी ये खाता खुलवा सकते हैं।

Read mmore : अंजू बॉबी जॉर्ज को सर्वश्रेष्ठ महिला का पुरस्कार, विश्व एथलेटिक्स से यह पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय बनी 

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

Read more : कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव का निधन, अस्पताल में ली अंतिम सांस, पार्टी में शोक की लहर  

इस तरह मिलेंगे 25 लाख
अगर आपकी बिटिया की उम्र अभी यानी कि 2021 में 5 साल है और उसके नाम पर आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 5 हजार रुपए (सालाना 60000 रुपये) निवेश करते हैं तो फिर जब योजना परिपक्व हो जाती है, यानी साल 2042 में बिटिया को कुल 25,46,062 रुपए मिलेंगे. इस स्कीम में 14 साल तक निवेश करना होता है। इस दौरान आपको कुल 9 लाख रुपए निवेश करना होगा, और उसपर 16,46,062 रुपए ब्याज मिलेंगे। यह आकलन मौजूदा ब्याज दर 7.6 सालाना के आधार पर लगाया गया है।

 
Flowers