Good news for passengers, now confirmed tickets will be available

यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब चलती ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

Good news for passengers, now confirmed tickets will be available in the moving train, know what is the whole process

Edited By: , September 23, 2022 / 04:29 PM IST

दिल्ली :भारत में अधिकतर लोग सफर के लिए किफायती साधनों का सेवन करते है। ताकि वो कम पैसों में अपने सपनो और सफर को पूरा कर सके। देश भर में रेल एक ऐसा साधन है जहा भारी तदाद में लोग सफर करते है। इस वजह से रेल गाड़ी में सफर के लिए लम्बी वेटिंग रहती है। जिसके लिए यात्रियों को सफर के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ता है। या फिर एक सीट को दो लोगों में शेयर कर के जाना पड़ता है। जिसकी वजह से यात्रियों को काफी दिक्कत होती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योकि अब रेलवे ने एक ऐसा तरीका निकला है जिसके चलते अब सफर के दौरान यात्रियों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल सकेगा।

यह भी पढ़े: ‘वो जो CEO है ना वो मंत्री जी का टॉयलेट साफ करता है. मुझे…| Mukesh Nayak की आपत्तिजनक टिप्पणी

जानें इस टेक्नोलॉजी से कैसे मिलेगा यात्री को फायदा

बता दें कि हाल ही में रेलवे ने हैंड होल्डिंग डिवाइस की सुविधा शुरू की है। जिसके मदद से अब ये पता चल सकेगा कि चलती गाड़ी में किस ट्रेन में या किस बर्थ में कौन सी सीट खली है। इस डिवाइस की मदद के अब आसानी से खली पड़ी सीट का पता चल सकेगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा TTE होगा। जिसकी चलते यात्रियों को सफर के दौरान कंफर्म टिकट मिल सकेगा। रेलने के इस नई टेक्नोलॉजी के शुरू होने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

यह भी पढ़े:पंत को विश्व कप में भारतीय अंतिम एकादश में होनाा चाहिए : गिलक्रिस्ट

अब चलती ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट की सुविधा

दरअसल, ट्रेन में कोई यात्री किसी कारणवश सफर नहीं करता तो उसकी सीट खाली रहती है. पहले इस खाली सीट को वेटिंग वाले को टीटीई अलॉट करता था. लेकिन अब खाली सीट की जानकारी HHT डिवाइस में मिल जाती है. अगर ट्रेन में कोई सीट खाली है, तो वो वेटिंग या आरएसी वाले यात्री को मिल जाएगी. इससे यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी और उन्हें चलती ट्रेन में ही कंफर्म टिकट मिल जाएगा। रेलवे ने हाल ही में इस सुविधा को यात्रियों के लिए शुरु किया है। ट्रेन में लगातार बढ़ रही यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने ये फैसला लिया है।