खुशखबरी: रेलवे ने दी 39 पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को मंजूरी, 17 अक्टूबर से निजी तेजस ट्रेनें भी दौड़ेंगी पटरी पर | Good news: Railways approves operation of 39 passenger trains, private Tejas trains will also run from October 17

खुशखबरी: रेलवे ने दी 39 पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को मंजूरी, 17 अक्टूबर से निजी तेजस ट्रेनें भी दौड़ेंगी पटरी पर

खुशखबरी: रेलवे ने दी 39 पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को मंजूरी, 17 अक्टूबर से निजी तेजस ट्रेनें भी दौड़ेंगी पटरी पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 7, 2020/2:27 pm IST

नईदिल्ली। रेल यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे की तरफ से अच्छी खबर आयी है, रेलवे ने आज 39 नई पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है। ये सभी ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। रेलवे की तरफ से सभी 39 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी गई है लेकिन अभी इन्हें कब से चलाया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। रेलवे के मुताबिक जल्द ही ये 39 नई स्पेशल ट्रेनें पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी।

ये भी पढ़ें: यूजीसी ने 24 विश्वविद्यालयों को फर्जी करार दिया, सर्वाधिक उत्तरप्रदेश और दिल्…

सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, 9 अक्टूबर से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और नागपुर, पुणे, गोंदिया और सोलापुर के बीच 10 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को चलाया जाएगा। इन ट्रेनों में जनरल डिब्बे नहीं होंगे। बल्कि ये पूर्ण रूप से स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें होंगी, जिसमें बिना कंफर्म टिकट के यात्रा की इजाजत नहीं होगी। इन ट्रेनों में भी वर्तमान में चल रहीं अन्य ट्रेनों की तरह ही इन ट्रेनों में भी कोरोना वायरस से संबंधित सभी नियमों का पालन करना होगा। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन, चेहरे पर मास्क आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने अलग गोरखालैंड राज्य के लिये गृह राज्य मंत्…

वहीं 17 अक्टूबर से प्राइवेट तेजस ट्रेनें भी दौड़ने लगेंगी। IRCTC ने बुधवार को इस बात की घोषणा की है। तेजस ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग की शुरुआत 8 अक्टूबर से होगी। बता दें कि कोरोना काल में तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन 7 महीने से बंद है, लेकिन अब इसे शुरू किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक 17 अक्टूबर से लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई रूट पर इन ट्रेनों का परिचालन दोबारा शुरू होगा।

ये भी पढ़ें: हाथरस मामले की ऊपरी अदालत के न्यायाधीश से जांच कराई जाए: कांग्रेस

तेजस ट्रेनों में यात्रा के दौरान लोगों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए 1-1 सीट को खाली रखा जाएगा। यात्रा से पहले यात्रियों के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी, इसके अलावा एक बार ट्रेन में अपनी सीट पर बैठ जाने के बाद यात्रियों को सीट बदलने की इजाजत नहीं होगी। IRCTC के मुताबिक, यात्रा के दौरान यात्रियों को वायरस से बचने के लिए कोविड-19 बचाव किट दी जाएगी। इस किट में हैंड सैनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने होंगे। यात्रियों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर/ मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा। कोरोना के कारण 19 मार्च को तेजस ट्रेनों का परिचालन निलंबित कर दिया गया था।