Google is stop call recording facility in the phone

अब आप नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग, अपनी पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है गूगल, जानिए

अब आप नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग? अपनी पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है गूगलः Google is stop call recording facility in the phone

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : April 22, 2022/6:55 pm IST

नई दिल्लीः Google’s new Recording Policy यदि आप अपने मोबाइल में हमेशा कॉल रिकॉर्ड करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, गूगल कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर शिकंजा कसने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 11 मई से गूगल नई गूगल प्ले पॉलिसी इंप्लिमेंट कर रही है जो थर्ड पार्टी ऐप्स को कॉल रिकॉर्डिंग ऐक्सेसिब्लिटी API यूज करने से रोकेगा। यानी पॉलिसी लागू होने के बाद से थर्ड पार्टी ऐप्स से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी।

>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Google is stop call recording ग़ौरतलब है कि प्राइवेसी को मद्देनज़र रखते हुए कॉल रिकॉर्डिंग करने वाले थर्ड पार्टी ऐप्स पर शिकंजा कसा जा रहा है। क्योंकि थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स यूज़र्स की प्राइवेसी में सेंध लगाते हैं। कई देशों में कॉल रिकॉर्डिंग ही अवैध है, इसलिए भी कंपनियाँ इसे एंडॉर्स नहीं करती हैं।

Read more : घोड़ी पे होके सवार चला था दूल्हा यार…लेकिन सात फेरे लेने से पहले ही दूल्हा-दुल्हन हो गए फरार, जानिए क्या है माजरा

हालांकि जिन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में पहले से ही कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स हैं और उन्हें परमिशन मिली हुई है तो उन्हें इस पॉलिसी से फ़र्क़ नहीं पड़ेगा। उन ऐप्स के ज़रिए आगे भी कॉल रिकॉर्डिंग की जा सकेगी, लेकिन नए ऐप इंस्टॉल करके उनसे कॉल रिकॉर्ड नहीं किया जा सकेगा।

बताया जा रहा है कि इस नियम के बावजूद भी Google और Xiaomi के स्मार्टफोन्स में कोई असर नहीं होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि ये नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग फ़ंक्शन देते हैं। हालाँकि आने वाले समय में इनके लिए भी कोई पॉलिसी इंप्लिमेंट की जा सकती है, जिसके बारे में गूगल ने अभी कुछ नहीं कहा है।

Read more : 48 की उम्र में मलाइका ने ढाया कहर.. शेयर की ऐसी तस्वीरें कि बढ़ गया सोशल मीडिया का तापमान 

गूगल की ये नई पॉलिसी प्ले स्टोर पर मौजूद थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर लागू होंगी। Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्ले पॉलिसी अपडेट्स में ये बात कही गई है कि अगर फोन के डिफॉल्ट डायलर में कॉल रिकॉर्डर है और प्री लोडेड है तो ऐसे में इनकमिंग ऑडियो स्ट्रीम के लिए ऐक्सेसिब्लिटी की जरूरत नहीं होगी, इसलिए गूगल की नई पॉलिसी का वायलेशन भी नहीं होगा।

Read more : बेरोजगारों को हर महीने 7,500 रुपए दे रही ये सरकार, फटाफट ऐसे करें अप्लाई 

11 मई से आपके फ़ोन में इंस्टॉल किया हुआ थर्ड पार्टी एंड्रॉयड कॉल रिकॉर्डर काम करना बंद कर दे तो हैरानी की बात नहीं होगी। क्योंकि गूगल की ये पॉलिसी 11 मई से ही लागू होने जा रही है।

 

 
Flowers