Government giving subsidy for Electricity Bill

अब नहीं सताएगी बिजली बिल की चिंता, 25 साल तक रहेंगे टेंशन फ्री, जानिए कैसे

Government giving subsidy for Electricity Bill : अब नहीं सताएगी ज्यादा बिजली बिल की चिंता, 25 साल तक रहेंगे टेंशन फ्री, जानिए कैसे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : June 21, 2022/10:04 am IST

Electricity Bill Subsidy : नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में अब भी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली है। देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को तपती गर्मी के बीच पावर कट झेलना पड़ा है। इसके कारण लोगों को बहुत परेशानी हुई। खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में खराब मौसम के कारण लंबे समय तक बिजली नहीं आती। ऐसी परिस्थितियों में लोग सोलर पैनल की मदद से इस परेशानी के उभर सकते हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

जनता को इस संकट से राहत दिलाने के लिए सोलर एनर्जी को सरकार भी बड़े स्तर पर प्रमोट कर रही है। आप अपने घर की छत पर आसानी से सोलर पैनल लगवाकर अपनी जरूरत के हिसाब से बिजली पैदा कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इससे आपको महंगे बिजली बिल से भी छुटकारा मिलेगा।

सरकार से रही सब्सिडी

अगर आप भी महंगे बिजली बिल से परेशान हैं और अपने यहां सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो सरकार इसमें आपकी मदद करेगी। दरअसल इसके लिए सरकार की ओर से सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। एक बार पैसा खर्च कर आप लंबे समय से बिजली कटौती और महंगे बिल की परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो पहले इसका अनुमान लगा लें कि आपको हर दिन कितने यूनिट बिजली की जरूरत है। इसके बाद उसके अनुसार सोलर पैनल का सेट अपने यहां इंस्टॉल करवाएं।

पहले तय करें बिजली की जरूरत

सोलर पैनल लगवाने के लिए कितने यूनिट बिजली लगेगी ये कैलकुलेट कर लीजिए। जैसे की अगर आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलने वाली हैं। तो इसके लिए आपको एक दिन में 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी। इतनी बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको करीब 2 किलोवाट की क्षमता वाला सोलर पैनल सेट लगवाना होगा।

चार सोलर पैनल से हो जाएगा काम

बता दें मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं। इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है। इस गणना के मुताबिक अगर आप ऐसे ही चार सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको रोजाना 6-8 यूनिट तक बिजली आसानी से मिल जाएगी। ये 4 सोलर पैनल करीब 2 किलोवाट के होंगे।

आसानी से कर सकते है अप्लाई

सोलर पैनल लगवाने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी। भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप स्कीम की शुरुआत की है। आप डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता द्वारा अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है और सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इससे आप आसानी से सोलर पैनल के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इतना आएगा टोटल खर्च

आपकी गणना के अनुसार अगर आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये आएगा। सरकार की ओर से 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है। ऐसे में आपकी लागत घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

सोलर पैनल लगवाने से आपको काफी राहत मिलेगी। हालांकि सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है। तो ऐसे में आप एक बार में इतना निवेश करके लंबी अवधि के लिए महंगी बिजली से निजात पा सकते हैं और आपको एक तरह से मुफ्त में बिजली मिलेगी। सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।