Karnataka government is changing its excise policy

अब 21 नहीं बल्कि 18 साल की उम्र में भी खरीद सकेंगे मनचाहा शराब.. कानून बदलने सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन.

Karnataka government is changing its excise policy. कर्नाटक सरकार बदल रही अपनी आबकारी नीति

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2023 / 07:16 PM IST, Published Date : January 16, 2023/6:59 pm IST

Karnataka government is making major amendments in excise policies: सरकार ने अपने आबकारी नीति में बदलाव का बड़ा फैसला लिया हैं. सरकार ने इस बाबत कई बड़े फैसले लिए हैं. सरकार ने शराब खरीदी की उम्र से लेकर शराब दुकानों को खोलने के लिए आम जनता से सुझाव मांगे है. यह सुझाव 30 दिनों के भीतर सरकार को भेजे जाने होंगे. वही इनमे से एक फैसले पर विवाद की आशंका जताई जा रही है जिसमे कहा गया हैं की अब 21 के बजाये 18 साल की उम्र में ही शराब खरीदने की इजाजत होगी.

यह भी पढ़े: महिला IPL से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के छूटे पसीने.. वूमेंस PSL को लेकर लिया यह बड़ा फैसला.

दरअसल कर्नाटक की बसवराज बोम्मई सरकार ने सोमवार को अपने एक्साइड रूल्स 1967 में बड़े बदलाव करने के लिए अधिसूचना जारी किया हैं. इस बदलाव के लिए एक महीने के भीतर जनता की तरफ से क्या सुझाव आएंगे यह देखा जाएगा. इसके ठीक बाद फैसले को लागू भी क़र दिया जाएगा.

यह भी देखें: राजस्थान सरकार ने 40 आरएएस अधिकारियों के तबादले किए.

अभी लागू नियम 10 के संशोधन जिसमे इस बात का उल्लेख किया गया हैं की अब राज्य में शराब खरीदने की उम्र को 21 साल से घटाकर 18 साल कर दिया जाएगा. बताया जा रहा हैं की यह सरकार ने यह बदलाव राज्य के शराब लॉबी के दबाव में आकर लिया हैं. क्योंकि उम्र घटाए जाने से सीधा फायदा शराब कंपनियों को होगा.

जरूरी खबर: शादी सीजन में पहले सोने-चांदी कीमतों में बड़ा उछाल, इतने रुपए तक बढ़ गए दाम.

वही एक अन्य फैसले में कहा गया हैं की स्टेट हाइवे और नेशनल हाइवे के किनारे शराब की दुकानों का दूरी मानदंड अब 220 मीटर के बजाये 500 मीटर होगा. मसौदे में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है की जिन निकायों की आबादी 20 हजार या उसे कम हैं वहां दूरी 220 मीटर ही रहेगी.