जनसंख्या नीति आज जारी करेगी ये सरकार, जानिए सीएम योगी का क्या है प्लान.. 1 बच्चा नीति की चर्चा जोरों पर | Government will issue population policy today, know what is CM Yogi's plan

जनसंख्या नीति आज जारी करेगी ये सरकार, जानिए सीएम योगी का क्या है प्लान.. 1 बच्चा नीति की चर्चा जोरों पर

जनसंख्या नीति आज जारी करेगी ये सरकार, जानिए सीएम योगी का क्या है प्लान.. 1 बच्चा नीति की चर्चा जोरों पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 11, 2021/4:54 am IST

लखनऊ। यूपी में भाजपा सरकार के जनसंख्या नियंत्रण नीति ने विपक्षी पार्टियों की नींद उड़ा दी है। सूबे में इसी नीति पर सियासत गरमाई हुई है। योगी सरकार इस ड्राफ्ट को 11 जुलाई यानी आज जारी कर सकती है। अगर ये ड्राफ्ट कानून के रूप में बदलता है तो उत्तर प्रदेश में जिनके पास दो से अधिक बच्चे होंगे, वे न तो सरकारी नौकरी के लिए योग्य होंगे और न ही कभी चुनाव लड़ पाएंगे।

पढ़ें- यूपी में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव नतीजे विधानसभा चुन…

आखिर क्या है ड्राफ्ट में ?

उत्तर प्रदेश की राज्य विधि आयोग ने सिफारिश की है कि एक बच्चे की नीति अपनाने वाले माता पिता को कई तरह की सुविधाएं दी जाएं, वहीं दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को सरकारी नौकरियों से वंचित रखा जाए। इतना ही नहीं, उन्हें स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने से रोकने समेत कई तरह के प्रतिबंध लगाने की सिफारिश इस प्रस्ताव में की गई है।

पढ़ें- चलती कार में शराब पार्टी कर रहे युवकों ने 4 साल की …

राज्य विधि आयोग ने यूपी जनसंख्या विधेयक 2021 का ड्राफ्ट तैयार किया है। जिसमें सुझाव दिए गए हैं कि एक बच्चे की नीति अपनाने वाले माता पिता को कई तरह की सुविधाएं दी जाएं, वहीं दो से ज्यादा बच्चों के माता-पिता को सरकारी नौकरियों से वंचित रखा जाए।

पढ़ें- एक बच्चे वालों को फायदा ही फायदा, दो से अधिक पर आफत…

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आज यानी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 2021-30 के लिए जनसंख्या नियंत्रण पर अपनी नई नीति का अनावरण करेगी।

पढ़ें-BJP महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक आज, र…

उत्तर प्रदेश के एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, राज्य की कुल प्रजनन दर वर्तमान में 2।7 प्रतिशत है जबकि आदर्श रूप से यह 2।1 प्रतिशत से कम होनी चाहिए। इसी को देखते हुए ये ड्राफ्ट तैयार किया गया है।