Govt extends ban on Zakir Naik's 'Islamic Research Foundation' for five years

जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर 5 साल के लिए बढ़ाया गया बैन

Govt extends ban on Zakir Naik's 'Islamic Research Foundation' for five years सरकार ने जाकिर नाइक के ‘इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन’ पर प्रतिबंध पांच साल के लिए बढ़ाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : November 16, 2021/1:06 am IST

नई दिल्ली, 15 नवंबर (भाषा) केंद्र ने इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के नेतृत्व वाले इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) पर लगाए गए प्रतिबंध को सोमवार को पांच साल के लिए बढ़ा दिया। नाइक वर्तमान में मलेशिया में रह रहा है।

पढ़ें- पुलिस भर्ती परीक्षा 2007, 12 कॉन्स्टेबल बर्खास्त.. जाली दस्तावेज के सहारे 10 साल से कर रहे थे नौकरी

आईआरएफ को पहली बार 17 नवंबर 2016 को केंद्र सरकार द्वारा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून, 1967 (1967 का 37) के तहत एक गैरकानूनी संगठन घोषित किया गया था।

पढ़ें- कोरोना ने फिर डराया, आज इस जिले में मिले सबसे ज्यादा नए मरीज, कटघोरा विधायक हुए संक्रमित 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि आईआरएफ उन गतिविधियों में शामिल है, जो देश की सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं और जिनमें शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने तथा देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बिगाड़ने की क्षमता है।

पढ़ें- हिंदुत्व की तुलना आतंकियों से करने पर थम नहीं रहा बवाल, भाजपा विधायक ने की सलमान खुर्शीद की किताब पर प्रतिबंध लगाने की मांग

गृह मंत्रालय ने कहा कि नाइक द्वारा दिए गए बयान और भाषण आपत्तिजनक और विध्वंसक हैं तथा उनके माध्यम से वह धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी और नफरत को बढ़ावा दे रहा है।

पढ़ें- कांग्रेस पार्षद की हत्या, तालाब के पास मिली लाश, पुलिस ने 5 संदिग्धों को हिरासत में लिया 

नाइक भारत और विदेशों में एक खास धर्म के युवाओं को आतंकवादी कृत्य करने के लिए प्रेरित कर रहा है।

 

 
Flowers